संजीवनी टुडे

प्रधानमंत्री का सपना साकार करने में वाल्मिकी समाज का बड़ा योगदान : मुख्यमंत्री

संजीवनी टुडे 21-03-2018 22:25:53


जयपुर। मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने कहा कि वाल्मिकी समाज ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के स्वच्छ भारत के सपने को पूरा करने में कोई कसर नहीं छोड़ी और पूरा योगदान दिया। उन्होंने कहा कि देशभर में वाल्मिकी समाज स्वच्छता अभियान में जिस प्रकार पूरे समर्पण से काम कर रहा है, वह सराहनीय है। 

राजे बुधवार को सफाईकर्मियों की भर्ती की घोषणा पर बड़ी संख्या में आभार व्यक्त करने 8, सिविल लाइंस पर आए वाल्मिकी समाज के लोगों को संबोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि जिस समाज की वजह से हम एक स्वस्थ और सुन्दर समाज के निर्माण में सफल हो रहे हैं, उसके कल्याण के लिए राज्य सरकार ने कई काम किए हैं। 

निकायों में 7वें वेतन आयोग का लाभ वाल्मिकी समाज को भी
मुख्यमंत्री ने कहा कि अगले तीन महीनों में प्रदेश के सभी स्थानीय निकायों में 21 हजार 140 सफाई कर्मियों की भर्ती की जाएगी जिससे वाल्मिकी समाज के बेरोजगार युवाओं को आर्थिक सम्बल मिलेगा और स्वच्छ राजस्थान का सपना भी पूरा होगा। उन्हाेंने कहा कि नगरीय निकायों के कर्मचारियों को दिए जाने वाले 7वें वेतन आयोग का लाभ वाल्मिकी समाज के लोगों को मिलेगा। 

युवाओं को सम्बल देने के लिए उठाए कई कदम 

राजे ने कहा कि सरकार ने वाल्मिकी समाज के युवाओं को सम्बल देने के लिए कई कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने स्वरोजगार के लिए दिए गए 2 लाख रुपये तक के ऎसे बकाया लोन माफ कर दिए हैं जो 1980-81 और उसके बाद दिए गए थे। उन्होंने कहा कि छात्रावासों में रह रहे अनुसूचित जाति के मेधावी छात्रों को आईआईटी, आईआईएम, लॉ और राष्ट्रीय स्तर के मेडिकल कॉलेजों और तकनीकी संस्थानों में प्रवेश के लिए सरकार ने मुख्यमंत्री निशुल्क कोचिंग योजना में निशुल्क कोचिंग की सुविधा भी शुरू की है। जिसका लाभ वाल्मिकी समाज को भी मिलेगा। 

 

sanjeevni app

More From state

Trending Now
Recommended