संजीवनी टुडे

बंगाल की खाड़ी में उठा निवार तूफान, मप्र में हो सकती है बारिश

संजीवनी टुडे 25-11-2020 11:07:58

बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र मंगलवार को चक्रवाती तूफान में परिवर्तित हो गया है। इसका नामकरण निवार किया गया है।


भोपाल। बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र मंगलवार को चक्रवाती तूफान में परिवर्तित हो गया है। इसका नामकरण 'निवार" किया गया है। तूफान के बुधवार को तमिलनाडू के तट पर टकराने की संभावना है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक इसके प्रभाव से पूर्वी मप्र में बुधवार-गुरुवार को बारिश हो सकती है। शेष क्षेत्र में बादल छाने से न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी होने के आसार हैं। इससे ठंड से कुछ राहत मिलने की संभावना है। हालांकि 28 नवबंर के बाद एक बार फिर ठंड बढ़ेगी। 

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अजय शुक्ला ने जानकारी देते हुए बताया कि मौसम विज्ञान केंद्र ने बताया कि निहार तूफान बुधवार को तमिलनाडू के तट पर टकराएगा। इसका प्रभाव छत्तीसगढ़ के अलावा पूर्वी मप्र में बुधवार से दिखने लगेगा। इसके बाद बादल छाएंगे और बारिश भी होगी।

प्रेरित चक्रवात के कारण बदल रहा हवा का रुख
वर्तमान में दक्षिण-पश्चिम राजस्थान पर एक प्रेरित चक्रवात बना हुआ है। इसके प्रभाव से हवा का रुख बदलने लगा है। इससे वातावरण में नमी बढऩे लगी है। इससे बुधवार को बादल छाने की संभावना है। इससे रात के तापमान में दो से तीन डिग्री की बढ़ोतरी होने की संभावना है। उधर एक पश्चिमी विक्षोभ भी उत्तर भारत की तरफ बढ़ रहा है। इसके असर से भी वातावरण में नमी बढ़ेगी और ठंड से राहत मिलेगी। 28 नवंबर को पश्चिमी विक्षोभ के आगे बढऩे के बाद एक बार फिर सर्द हवा चलने के कारण दिन और रात के तापमान में गिरावट होने लगेगी।

यह खबर भी पढ़े: राष्ट्रव्यापी हड़ताल/ गुरूवार को बंद रहेंगे बैंक, 21 हजार ब्रांचों पर लगेगा ताला

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended