संजीवनी टुडे

बिहार में सातवें चरण के चुनाव की तैयारियां पूरी , 8 सीटों पर होगा मतदान

संजीवनी टुडे 18-05-2019 16:20:27


पटना। बिहार की चालीस में से आठ लोकसभा सीटों पर रविवार को होनेवाले सातवें चरण के चुनाव की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इस चरण में पटना साहिब, पाटिलपुत्र, आरा, नालन्दा, बक्सर, सासाराम, काराकाट और जहानाबाद लोकसभा क्षेत्रों में मतदान सुबह सात बजे प्रारम्भ होगा। मुख्य चुनाव अधिकारी एच एस श्रीनिवास के अनुसार इस चरण में कुल 157 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं जिनमें 137 पुरुष और 20 महिला  शामिल हैं. उन्होंने बताया कि नालंदा लोकसभा क्षेत्र में सबसे अधिक 35 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं जबकि आरा में सबसे कम 11 उम्मीदवार मैदान में हैं . काराकाट लोक सभा क्षेत्र में 27 उम्मदीवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं , पाटलिपुत्र में 25 , पटना साहिब में 18 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला रविवार को होना है. इस चरण में राजग और महागठबंधन दोनों गठबन्धनों के उम्मीदवार मैदान में हैं जिनमें भाजपा के 5 , जद ( यू ) , राजद के 3 -3 , कांग्रेस का 2 , आर एल एस पी का 1 उम्मीदवार मैदान में है।

 इसके अलावा शिव सेना का 3 उम्मीदवार , बसपा का 7 , हम , एन सी पी , वी आई पी तथा भाकपा माले ने भी 1 -1 उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतारा है. बसपा के सात उम्मदीवारों के अलावा राष्ट्रीय समता पार्टी के उम्मीदवार और जहानाबाद से सांसद अरुण कुमार भी अकेले के दम पर अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. सातवें चरण में 8038007 पुरुष, 7153924 महिलाओं और 501 थर्ड जेंडर समेत कुल 1,51,92,432 मतदाता 15811 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे जिसमें 60,176 सर्विस वोटर्स हैं. कुल मतदान केन्द्रों में से नालंदा में 2,248 मतदान केंद्र बनाये गए हैं , पटना साहिब में 2,007, पाटलिपुत्र में 2,050, आरा में 2,162, बक्सर में 1,856, सासारा में 1,927, काराकाट में 1,869, जहानाबाद में 1,692 मतदान केंद्र है। चुनाव आयोग ने 15,811, वीवीपैट तथा 26,233 बैलेट यूनिट की व्यवस्था की है. अंतिम चरण के चुनाव में चार केन्द्रीय मंत्रियों रविशंकर प्रसाद, आरके सिंह, अश्विनी कुमार चौबे और रामकृपाल यादव की प्रतिष्ठा दांव पर है. भाजपा की ओर से पटना साहिब में रविशंकर प्रसाद, पाटलिपुत्र में रामकृपाल यादव , बक्सर में अश्विनी कुमार चौबे और आरा में आर के सिंह मैदान में हैं. इस चरण में सबकी निगाहें पटना साहिब के चुनाव पर टिकी हुई हैं जहां राज्यसभा सदस्य रविशंकर प्रसाद का सामना उनके पुराने साथी और इस क्षेत्र के भाजपा सांसद के रूप में दो – दो बार संसद में प्रतिनिधित्व कर चुके शत्रुघ्न सिन्हा उर्फ़ बिहारी बाबू से हो रहा है. यहाँ दोनों के बीच कांटे की टक्कर है।

पाटलिपुत्र लोक सभा सीट भी भाजपा के लिए प्रतिष्ठा की सीट बन गई है. इस सीट से भाजपा सांसद तथा केन्द्रीय मंत्री रामकृपाल यादव (चाचा ) का एक बार फिर राजद की राज्यसभा सांसद मीसा भारती ( भतीजी) से मुकाबला है. लालू यादव की छत्रछाया में राजनीतिक करियर शुरू करने और उनके भरोसेमंद होने की वजह से मीसा रामकृपाल को चाचा कह कर सम्बोधित करती थीं. पिछले लोकसभा चुनाव में लालू यादव ने रामकृपाल की जगह अपनी बेटी मीसा को पाटलिपुत्र से उम्मीदवार बनाया था जिसके बाद दोनों के रिश्तों में तल्खी आ गई और दोनों के बीच छत्तीस का आंकडा हो गया. बक्सर लोकसभा सीट से केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी चौबे का सामना राजद के दिग्गज जगदानंद सिंह से हो रहा है. मंत्री पद पाने के बाद अपने क्षेत्र की जनता से बनी उनकी दूरी के कारण यहाँ अपनी साख बचाने के लिए अश्विनी चौबे को कड़ी मेहनत करनी पड़ी है . आरा की सीट भी भाजपा के लिए महत्वपूर्ण है. यहाँ भाजपा प्रत्त्याशी और केन्द्रीय मंत्री आर . के . सिंह को भाकपा माले के उम्मीदवार राजू यादव कड़ी टक्कर दे रहे हैं. नालंदा लोकसभा क्षेत्र में जद ( यू ) सांसद कौशलेंद्र कुमार तीसरी बार मैदान में हैं. नालंदा के मतदाताओं में कौशलेन्द्र को लेकर नाराजगी है. जहानाबाद में इस बार यहाँ से सांसद डॉ. अरुण कुमार अपनी नवगठित राष्ट्रीय समता पार्टी (सेक्युलर) से मैदान में हैं।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

उनका सामना राजद के डॉ. सुरेंद्र यादव से हैं। जदयू ने चंदेश्वर प्रसाद चंद्रवंशी को भी मैदान में उतारा हैं। काराकाट में पिछली बार राजग के घटक दल के तौर पर रालोसपा के उपेंद्र कुशवाहा यहां से विजयी हुए थे। इस बार भी वह रालोसपा के उम्मीदवार हैं लेकिन महागठबंधन के बैनर तले। जदयू के महाबली सिंह से इस बार उपेन्द्र कुशवाहा का मुकाबला है। सासाराम में एक बार फिर कांग्रेस की मीरा कुमार और भाजपा के छेदी पासवान एक-दूसरे के आमने-सामने हैं। लोकसभा अध्यक्ष रह चुकी मीरा कुमार पिछली बार छेदी पासवान से चुनाव हार गई थीं। 

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

More From state

Trending Now