संजीवनी टुडे

प्रधानमंत्री किसान निधी योजना किसानों के लिए वरदान, 1.3 लाख किसान लाभान्वित

संजीवनी टुडे 17-02-2020 17:17:04

देश के किसानों की आर्थिक दशा सुधारने व उनकी आय में बढ़ोत्तरी करने के उद्देश्य से शुरू की गई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना अब किसानों के लिए वरदान साबित होने लगी हैं।


भिवानी। देश के किसानों की आर्थिक दशा सुधारने व उनकी आय में बढ़ोत्तरी करने के उद्देश्य से  शुरू की गई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना अब किसानों के लिए वरदान साबित होने लगी हैं। जिले में एक लाख तीन हजार किसान इस योजना के तहत लाभ उठा रहे हैं तथा 35 हजार के लगभग किसानों की पंजीकरण प्रक्रिया पाईप लाईन में है, जिन्हे अपडेट व अप्रूवल कर दिया जाएगा। इस योजना के प्रथम चरण में 5 एकड़ से कम के किसानों को 6 हजार प्रति वर्ष आर्थिक सहायता देने का प्रावधान था, परन्तु दूसरे चरण में 5 एकड़ जमीन की शर्त को भी हटा लिया गया हैं। 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसान गांव तालु के जसवंत सिंह, गांव पुर के यकीन, गांव धाहरेड़ृ के धर्मबीर व गांव जताई के किसान सुंदर सिंह ने बताया कि उन्हे इस योजना के तहत खातों में पैसे मिल चुके हैं। भिवानी कृषि विभाग के तकनीकी सहायक डॉ. रविंद्र कुमार ने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पंजीकृत किसानों को प्रति वर्ष 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता उनके खातों में तीन किस्तों में पहुंचाई जाती हैं। जिले भर में करीब एक लाख तीन हजार किसान इस योजना का लाभ उठा रहे हैं।

यह खबर भी पढ़ें:​ झारखंड/ एक ऐसी चाबी जिससे खुलता है हर बाइक का लॉक, चोर गिरोह ने खोले कई राज

जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में  बुक करें 9314166166

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended