संजीवनी टुडे

टोपो लैंड के संबंध में जल्द बनेगी नीति : मंत्री

संजीवनी टुडे 25-07-2019 15:15:43

मंत्री रामनारायण मंडल ने आज कहा कि टोपो लैंड (वैसी भूमि जिसका सर्वे नहीं कराया गया है) के मालिकाना हक से संबंधित जल्द ही सम्यक नीति बनाई जाएगी।


पटना। बिहार के राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री रामनारायण मंडल ने आज कहा कि टोपो लैंड (वैसी भूमि जिसका सर्वे नहीं कराया गया है) के मालिकाना हक से संबंधित जल्द ही सम्यक नीति बनाई जाएगी।

श्री मंडल ने आज विधानसभा में राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के प्रह्लाद यादव के अल्पसूचित और सरोज यादव के तारांकित प्रश्न के उत्तर में कहा कि टोपो लैंड से संबंधित परेशानियां सरकार के संज्ञान में है। यह भूमि के स्वामित्व से जुड़ा एक नीतिगत मामला है। उन्होंने कहा कि इस संबंध में परामर्श के लिए विधि विभाग को प्रस्ताव भेजा गया है। विधि विभाग से परामर्श मिलते ही सरकार इस पर आगे की कार्रवाई करेगी।

इस पर राजद के प्रह्लाद यादव, रामानुज प्रसाद, सरोज यादव और भाई वीरेंद्र तथा जनता दल यूनाइटेड (जदयू) के नरेंद्र कुमार सिंह उर्फ बोगो सिंह ने कहा कि पूरे बिहार में लाखो एकड़ भूमि पर किसान 50 से अधिक वर्षों से खेती कर रहे हैं। पहले उस जमीन की मालगुजारी से संबंधित रसीद भी कटती थी और रजिस्ट्री भी होती थी लेकिन अब इस पर रोक लगी हुई है। इससे किसानों को काफी परेशानी हो रही है और सरकार की योजनाओं का लाभ भी उन्हें नहीं मिल पा रहा है। उन्होंने सरकार से इस संबंध में जल्द फैसला लेने और टोपो लैंड को जमींदारों के कब्जे से मुक्त कराने का आग्रह किया।

सभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी ने सरकार को निर्देश दिया कि सदस्यों ने इस मामले पर जो अपनी राय रखी है उसे संज्ञान में लें और नीति बनाते समय से ध्यान में रखे। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From state

Trending Now
Recommended