संजीवनी टुडे

वन क्षेत्रों में हरियाली बढ़ाने के उद्देश्य से पुलिस जवानों ने बनाई सीड बॉल

संजीवनी टुडे 16-06-2019 22:08:20

जिले में सुधार तथा हरियाली बढ़ाने के उद्देश्य से वन विभाग द्वारा सीड बॉल बनाई जा रही है। इन सीड बॉल के माध्यम से उजाड़ हो चुके वन क्षेत्रों में बारिश के दौरान इन्हें लगाया जाएगास ताकि क्षेत्र में अधिक हरियाली फैल सके।


रतलाम। जिले में सुधार तथा हरियाली बढ़ाने के उद्देश्य से वन विभाग द्वारा सीड बॉल बनाई जा रही है। इन सीड बॉल के माध्यम से उजाड़ हो चुके वन क्षेत्रों में बारिश के दौरान इन्हें लगाया जाएगास ताकि क्षेत्र में अधिक हरियाली फैल सके। इसी कार्य के तहत रविवार को पुलिस कर्मियों ने सीड बाल बनाने का कार्य किया और देखते ही देखते 5 से 7 हजार सीड बॉल का निर्माण कर दिया। 

इस कार्य में रविवार को पुलिस उप महानिरीक्षक गौरव राजपूत, प्रभारी कलेक्टर सोमेश मिश्रा, एडीएम जितेंद्र सिंह कुशवाह एवं वन मंडल अधिकारी डॉ. शैलेंद्र कुमार गुप्ता ने भी सहभागिता की। पुलिस लाइन में रविवार को हुए सीड बॉल निर्माण कार्यक्रम के दौरान उपस्थित पुलिसकर्मियों ने सीड बॉल का निर्माण किया। सीड बाल निर्माण का कार्य मिट्टी की गेंद बनाकर उसमें बीज को शामिल किया जाता है। ऐसा करने से वर्षा के दौरान जब बीज वन क्षेत्रों में बिखर जाता है तो वह वर्षा के साथ बहते नहीं है और मिट्टी के कारण वहां पर रुक जाते हैं तथा इसके साथ ही वे उग जाते हैं।

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166 

More From state

Trending Now
Recommended