संजीवनी टुडे

प्रधानमंत्री नगर आवास योजना के तहत ढाई लाख आवासों का अनुमोदन

संजीवनी टुडे 14-07-2019 16:01:25

प्रधानमंत्री नगर आवास योजना के अधीन राज्य में अब तक ढाई लाख आवासों के निर्माण के लिए अनुमोदन हुआ है।


गुवाहाटी। प्रधानमंत्री नगर आवास योजना के अधीन राज्य में अब तक ढाई लाख आवासों के निर्माण के लिए अनुमोदन हुआ है। इसके अलावा एक लाख और मकानों के निर्माण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। वर्ष 2017 में राज्य में शुरू हुई इस योजना के तहत अब तक 30 हजार मकानों के निर्माण का काम आरंभ हुआ है और 679 मकानों का निर्माण पूरा हो गया है।

ये बातें आकाशवाणी गुवाहाटी केंद्र के एक विशेष कार्यक्रम 'दृष्टिपात' में शिरकत करते हुए शनिवार की देर शाम राष्ट्रीय नगर जीविका मिशन और प्रधानमंत्री नगर आवास योजना के प्रदेश मिशन निदेशक शुभाशीष दास ने कही। उन्होंने कहा कि इस अभियान के तहत केंद्र सरकार से पुनः 12 हजार मकानों के निर्माण के लिए अनुमोदन प्राप्त हो गया है। आर्थिक रूप से कमजोर परिवार और मध्य आय वाले लोगों को इस योजना से लाभ मिला है।

शुभाशीष ने बताया कि महिला और दिव्यांगों को ऐसे मकानों के आवंटन में प्राथमिकता दी जाती है। उन्होंने कहा कि आर्थिक रूप से कमजोर हितधाकरों को मकान के लिए ऋण पर 06 से लेकर 6.5 फीसदी और मध्य आय वाले लोगों को तीन से चार फीसदी तक आर्थिक रूप से सहायता दी जाती है।

दास ने बताया कि इस योजना के अधीन गृह निर्माण की शर्त को पूरा करने वाले हिताधिकारियों को मकान मुहैया कराने के लिए केंद्र सरकार से अनुमोदन लिया जाएगा। साथ ही राष्ट्रीय नगर जीविका अभियान के अधीन नगरांचलों में 21 फीसदी आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी के लोगों को जीविका की सुविधा देने की भी एक परिकल्पना तैयार की जाएगी।

उन्होंने बताया कि इसके तहत आत्मसहायक गुट, लघु एवं सूक्ष्म उद्योग और सड़कों के किनारे व्यवसाय करने वालों को यह सुविधा प्रदान की जाएगी। सड़कों के किनारे व्यवसाय करने वालों की जीविका को सुरक्षित करने के लिए एक विशेष योजना बनी है।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From state

Trending Now
Recommended