संजीवनी टुडे

निजी अस्पतालों में भी मिल रहा है लोगों को आयुष्मान भारत योजना का लाभ

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 22-09-2019 20:19:08

प्रधानमंत्री जन आरोग्य-आयुष्मान भारत योजना के तहत उत्तर प्रदेश के झांसी में गरीब जनता को उच्च कोटि के इलाज की सुविधा नि:शुल्क सरकारी के साथ साथ निजी अस्पतालों में भी मुहैया करायी जा रही है।


झांसी। केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना प्रधानमंत्री जन आरोग्य-आयुष्मान भारत योजना के तहत उत्तर प्रदेश के झांसी में गरीब जनता को उच्च कोटि के इलाज की सुविधा नि:शुल्क सरकारी के साथ साथ निजी अस्पतालों में भी मुहैया करायी जा रही है।

यह खबर भी पढ़ें: ...अब पाकिस्तान से केवल पीओके पर ही हो सकती है वार्ता : राजनाथ

इस याेजना के लाभ के बारे में आम लोगों को जानकारी देने के लिए 15 -30 सितम्बर के बीच मनाये जा रहे आयुष्मान पखवाडे के तहत झांसी आर्थोपेडिक हॉस्पिटल में जोड़ों और गठिया के रोगों से ग्रसित मरीजों को मुहैया करायी जा रही नि:शुल्क स्वास्थ्य लाभ की सुविधा के बारे में जानकारी देने के लिए यहां स्थानीय होटल में रविवार को आयोजित एक पत्रकार वार्ता में अस्पताल के संस्थापक और वरिष्ठ हड्डी एवं जोड रोग विशेषज्ञ डा़ डी के गुप्ता ने बताया कि इस योजना के तहत पिछले छह महीनों में 43 लाभार्थियों को नि:शुल्क जाेड़ प्रत्यारोपण सुविधा मुहैया करायी गयी है। उनके अस्पताल में नयी नयी तकनीक जैसे कंप्यूटर नेवीगेशन का भी लाभ इस योजना के लाभार्थियों को मुहैया कराया जाता है।

जोड प्रत्यारोपण सर्जन डा़ गौरव कपूर ने बताया कि इस महंगी शल्य क्रिया में आमतौर पर दो लाख तक का खर्च आता है जो बड़े बड़े महानगरों में तीन से चार लाख तक चला जाता है। ऐसी महंगी शल्य क्रिया इस योजना के लाभार्थियों को उनके अस्पताल में नि:शुल्क मुहैया करायी जा रही है। बुंदेलखंड की गरीब जनता को भी अब आधुनिक सुविधाओं का लाभ मिल रहा है।

इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी सुशील प्रकाश ने कहा कि आयुष्मान पखवाडे के तहत अनेकों स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन किया जा रहा है और लाभार्थियों की पहचान कर उनके गोल्डन कार्ड बनाये जा रहे हैं। योजना के तहत सूचीबद्ध अस्पतालों को सख्त निर्देश दिये जा रहे हैं कि जो चिकित्सा सुविधा योजना के लाभार्थियों को दी जा रहीं हैं वह सभी उच्च कोटि की होनी चाहिए।

भाजपा के सदर विधायक रवि शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा चलाई जा रही यह योजना आज गरीबों के काफी लाभकारी साबित होती नजर आ रही है। वह यह नहीं कहते है कि इससे पहले की सरकारों ने मरीजों को निःशुल्क इलाज के लिए योजना नहीं चलाई है। उन्होंने भी कई योजनायें चलाई हैं, लेकिन उनका लाभ अधिक नहीं हुआ है। प्रधानमंत्री द्वारा जो योजना वर्तमान में चलाई जा रही है इसका जनता को भरपूर लाभ मिल रहा है। भविष्य में भी गरीबों के लिए केन्द्र की मोदी सरकार कई योजनायें लायेगी, जिसका सीधा लाभ जनता का मिलेगा।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From state

Trending Now
Recommended