संजीवनी टुडे

पेंशनर्स की पेंशन रिवीजन का कार्य दिसम्बर तक करेंगे पूरा : विधि शर्मा

संजीवनी टुडे 23-10-2019 22:00:52

पेंशनर्स की 1 जनवरी 2017 से रिविशन का समस्त कार्य दिसम्बर माह तक पूर्ण करने का लक्ष्य निर्धारित किया है।


जयपुर। पेंशनर्स की 1 जनवरी 2017 से रिविशन का समस्त कार्य दिसम्बर माह तक पूर्ण करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। यह जानकारी देते हुए जिला कोषाधिकारी विधि शर्मा ने बताया कि उनका प्रयास है कि इसके बाद किसी भी पेंशनर को इस कार्य के लिए कोष कार्यालय नहीं आना पड़ेगा। उन्होंने एक माह पूर्व पद का कार्यभार संभाला है और अल्प अवधि में कार्य की पगड़ी को 10 प्रतिशत बढ़ाया है।

यह भी पढ़े: उत्तर मध्य रेलवे के झांसी मंडल में सर्वप्रथम ई-ऑफिस का किया शुभारंभ

इस कार्य में लगी 6 टीमों को युद्ध स्तर पर कार्य निस्तारण के निर्देश दिए गए है। वे स्वयं दैनिक प्रगति की समीक्षा कर रही हैं। उन्होंने बताया कि अब तक 66.27 फीसदी  प्रकरणों का निष्पादन कर दिया गया है। इस कार्य के प्रभारी अतिरिक्त कोषाधिकारी( पेंशन) संजय मेहबूबनी ने बताया कि अब तक  पेंशन रिविजन के प्राप्त 9,991 आवेदनों में से 6,573 का निस्तारण किया जा चुका है। इसमें से 5,388 प्रकरण भुगतान हेतु बैंकों को भेज दिए गए है तथा 1185 प्रकरण बैंकों को भेजने की प्रक्रिया में है।
 
उल्लेखनीय है कि पेंशन रिवीजन के लिए जुलाई 2018 से पेंशनरों से आवेदन मांगे गए थे।जून 2019 तक मात्र 350 प्रकरण ही निस्तारित कर बैंकों को भेजे गए थे। पिछले तीन माह में ही इस कार्य मे प्रगति हुई है। आवेदन के बाद से पेंशनर्स इस काम के लिए कार्यालय के चक्कर लगा कर तक चुके है।कोई सुनने वाला नहीं था और न ही संतोषजनक जवाब मिलता था। अब कोषाधिकारी द्वारा जिस प्रकार प्रकरणों के निस्तारण के लिए व्यू रचना बनाई है,कार्य में तेजी आई है,उससे पेंशनरों को शीघ्र राहत की उम्मीद की जा सकती है।

मात्र 2500/- प्रति वर्गगज में फार्म हाउस अजमेर रोड, जयपुर  में 9314188188

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended