संजीवनी टुडे

कोरोना वायरस : सखी मंडल की दीदियां बना रही हैं तुलसी व लेमन ग्रास युक्त सेनिटाइजर

संजीवनी टुडे 07-04-2020 20:32:44

कोरोना वायरस से बचाव के लिए सरकार पूरा प्रयास कर रही है। वहीं खूंटी के सखी मंडल की दीदियों भी लोगों को स्वस्थ्य रखने के लिए सेनिटाइजर का निर्माण कर रही हैं।


रांची। कोरोना वायरस से बचाव के लिए सरकार पूरा प्रयास कर रही है। वहीं खूंटी के सखी मंडल की दीदियों भी लोगों को स्वस्थ्य रखने के लिए सेनिटाइजर का निर्माण कर रही हैं। इस  सेनिटाइज़र की खासियत है की इसमें तुलसी और लेमनग्रास का औषधीय गुण भी है।

खूंटी जिले के सदर प्रखंड के पानी कड़ा ग्राम में स्थित अनीगड़ा ग्रामीण सेवा केंद्र में जिला प्रशासन खूंटी एवं जे एस एल पी एस की मदद से सखी मंडल की आठ दीदियों ने इस रचनात्मक सोच को धरातल पर उतारा है। 

सखी मंडल की दीदियां राज्य के विभिन्न शहरों से सेंटर के लिए उपयोग की सामानों का संग्रह करने के पश्चात निर्धारित मात्रा में सामग्रियों का निर्माण मिश्रण बनाकर उसकी पैकेजिंग व बिक्री कर रहीं है।

महिलाओं द्वारा इस सेनिटाइजर में लेमन ग्रास अथवा तुलसी का तेल भी मिलाया जा रहा है क्योंकि ये पौधे औषधीय पौधों में शुमार हैं, जिसकी वजह से विषाणुओं से निपटने में मदद मिलेगी और इस सेनिटाइजर का महत्व भी बढ़ जाता है।

खूंटी जिला में अब तक कुल 225 लीटर सैनिटाइजर का उत्पादन किया जा चुका है, जिसकी पैकेजिंग तुलसी एवं लेमान ग्रास वाले सेनिटाइजर के 100 मिली, 250 मिली और 500 मिली के अलग अलग प्रकार के बोतलों में की गई है। यहां उत्पाद किए गए सैनिटाइजर में अल्कोहल की मात्रा 72 प्रतिशत है, ग्लिसरीन की मात्रा 13 प्रतिशत डिस्टिल्ड पानी की मात्रा 13 प्रतिशत व तुलसी अथवा लेमन ग्रास की मात्रा 2 प्रतिशत है। आने वाले एक-दो दिनों में उत्पाद को बढ़ाकर 1000 लीटर करने का लक्ष्य रखा गया है।

सखी मंडल की दीदियों द्वारा सैनिटाइजर को आम लोगों तक पहुंचाने के लिए सुबह आठ से 11 बजे के बीच विभिन्न स्थानों पर रोड किनारे स्टॉल लगाए जाने की योजना भी बनाई जा रही है।

यह खबर भी पढ़े: महाराष्ट्र: पुणे में कोरोना के 3 मरीजों की मौत, राज्य में मृतकों की संख्या हुई 55

यह खबर भी पढ़े: सांसद संजय सिंह ने की डोनाल्ड ट्रंप के बयान की कड़ी निंदा

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended