संजीवनी टुडे

इलाहाबाद मंडल में पीस मील वैगन लोडिंग सुविधा पुनः बहाल

संजीवनी टुडे 18-08-2019 17:51:05

इलाहाबाद मंडल ने छोटे व्यापारियों को राहत प्रदान करते हुए स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पीस मील वैगन पर लगा प्रतिबंध हटा कर लोडिंग की बहाली पुन: शुरू कर दी गई है।


प्रयागराज। उत्तर मध्य रेलवे (उमरे) इलाहाबाद मंडल ने छोटे व्यापारियों को राहत प्रदान करते हुए स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पीस मील वैगन पर लगा प्रतिबंध हटा कर लोडिंग की बहाली पुन: शुरू कर दी गई है।

खेल रत्न जीतने वाली पहली महिला पैरा-एथलीट बनी दीपा मलिक

उमरे के इलाहाबाद मंडल के जनसंपर्क अधिकारी सुनील कुमार गुप्ता ने रविवार को बताया कि रेलवे द्वारा पहले पीस मिल लोडिंग की सुविधा प्रदान की जाती थी, जिससे छोटे व्यापारी भी एक या दो वैगन में अपना माल लोड कर दूसरे शहर को भेज सकते थे। बीच में विशेष कारणों से रेलवे ने इस सुविधा पर प्रतिबंध लगा दिया था । 

जिस कारण छोटे व्यापारी जिनके पास एक दो या चार वैगन माल होता था सड़क मार्ग से भेजने लगे। उन्होंने बताया कि रेलवे अपने सम्मानित यात्रियों एवं नागरिकों को बेहतर सुविधा प्रदान करने के लिए निरंतर प्रयासरत हैं। रेलवे ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पीस मील वैगन पर लगे प्रतिबंध हटा कर लोडिंग की बहाली पुन: शुरू कर दिया जिससे छोटे व्यापारी भी अपने शहर से दूसरे शहर में माल भेजने के लिए अपनी जरूरत के अनुसार वैगन बुक कर सकेंगे।

श्री गुप्ता ने बताया कि पीस मिल सुविधा बंद होने से व्यापारियों को अपना माल भेजने के लिए मालगाड़ी की पूरी रेक बुक करनी पड़ती थी। छोटे व्यापारी एवं जनप्रतिनिधियों द्वारा लंबे समय से पीस मील लोडिंग की सुविधा की मांग की जा रही थी। उन्होंने कहा कि व्यापारियों की मांगों को प्राथमिकता देते हुए प्रतिबंध हटा कर रेलवे ने छोटे व्यापारियों को उन्हें राहत दी है।

जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि नई व्यवस्था के तहत अब व्यापारी अपनी जरूरत के अनुसार एक दो या इससे अधिक वैगन बुक कर अपना माल गन्तव्य तक भेज सकेंगे। इस व्यवस्था से छोटे व्यापारी भी लाभान्वित होंगे और वह अपने शहर से अन्यत्र माल भेज सकेंगे। 

इस सुविधा का लाभ लेने के लिए मंडल के तहत आने वाले निकटतम मालगोदाम कार्यालय में व्यापारियों को प्रार्थना पत्र देना होगा और मांग के अनुसार उन्हे को एक, दो या चार बैगनउपलब्ध कराए जाएंगे। इस सुविधा से छोटे व्यापारियों के लाभ के साथ ही रेलवे के राजस्व में भी वृद्धि होगी।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब चैनल

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From state

Trending Now
Recommended