संजीवनी टुडे

पटना के पूर्व एसएसपी आलोक कुमार को बिहार सरकार से मिली राहत

संजीवनी टुडे 12-07-2019 18:47:25

पटना के पूर्व एसएसपी आलोक कुमार को बिहार सरकार ने पुलिसकर्मियों से बेगार करवाने के आरोप से मुक्त कर दिया है।


पटना। पटना के पूर्व एसएसपी आलोक कुमार को बिहार सरकार ने पुलिसकर्मियों से बेगार करवाने के आरोप से मुक्त कर दिया है। इस संबंध में गृह विभाग की ओर से आदेश जारी कर दिया गया है। आलोक कुमार जम्मू-कश्मीर कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं। डेपुटेशन पर वे बिहार में तैनात हैं।  

पटना के पूर्व एसएसपी आलोक कुमार पर बिहार में तैनाती के दौरान उन पर पुलिस कर्मियों से बेगार करवाने, दुर्व्यवहार और प्रताड़ित करने का आरोप लगा था। पुलिसकर्मियों के आरोप पर सरकार ने आलोक कुमार के खिलाफ 23 अगस्त 2013 को विभागीय कार्रवाई शुरू करते हुए उन्हें उनके मूूल कैडर जम्मू-कश्मीर वापस कर दिया था। एसएसपी कुमार ने बिहार सरकार की ओर से अपने ऊपर की शुरू की गई कार्रवाई के खिलाफ जम्मू कश्मीर हाईकोर्ट में चुनौती दी थी। 

आलोक के आवेदन पर जम्मू कश्मीर हाई कोर्ट ने बिहार सरकार की ओर से उन पर की गई कार्यवाही को निरस्त करते हुए कहा था। कोर्ट ने कहा था कि आलोक कुमार जम्मू-कश्मीर कैडर के अधिकारी हैं, इसलिए बिहार सरकार उनके खिलाफ कार्रवाई नहीं कर सकती है। शुक्रवार को जम्मू कश्मीर हाईकोर्ट के फैसले के बाद बिहार सरकार ने कुमार को विभागीय कार्रवाई से मुक्त कर दिया। आलोक कुमार पर सारण के डीआईजी रहते हुए शराब माफिया से 10 करोड़ रुपये की रिश्वत मांगने के भी आरोप लगे हैं। बिहार सरकार की ओर से उन पर इस मामले की जांच पूर्व की तरह चलती रहेगी। आलोक कुमार मूूलतः बिहार के नालंदा के रहने वाले हैं।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From state

Trending Now
Recommended