संजीवनी टुडे

केंद्रीय विवि का दर्जा मिल जाने से पटना विवि की प्रतिष्ठा और बढ़ जाएगी : नीतीश

संजीवनी टुडे 04-08-2019 22:00:26

शिया में विख्यात इस विश्वविद्यालय की प्रतिष्ठा और बढ़ जाएगी।


पटना। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना विश्वविद्यालय (विवि) काे केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा दिये जाने की मांग एक बार फिर उठाते हुये आज कहा कि ऐसा होने से एशिया में विख्यात इस विश्वविद्यालय की प्रतिष्ठा और बढ़ जाएगी। कुमार ने यहां पटना विश्वविद्यालय के केंद्रीय पुस्तकाल के 100 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में आयोजित समाराेह को संबोधित करते हुये कहा कि विश्वविद्यालय का अपना इतिहास रहा है, जिससे सभी लोग अवगत हैं। उन्होंने कहा कि यदि केंद्र सरकार इसे अपना ले तो एशिया स्तर के इस विख्यात विश्वविद्यालय की प्रतिष्ठा और बढ़ जायेगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार अपनी तरफ से इस विश्वविद्यालय को विषिष्ट बनाये रखने के लिये धन आवंटन के साथ-साथ हरसंभव सहयोग करेगी।

अल्का लाम्बा ने छोड़ी आम आदमी पार्टी, इस्तफा देने की घेषणा

मुख्यमंत्री ने कहा कि दो साल पूर्व पटना विश्वविद्यालय के शताब्दी समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसी साइंस कॉलेज परिसर आये थे। आज केंद्रीय पुस्तकालय के 100 वर्ष पूरे हुये हैं वहीं विश्वविद्यालय 102वें वर्ष में प्रवेश कर गया है। उन्होंने कहा, “मैं जब पटना विश्वविद्यालय में पढ़ाई कर रहा था तब इसकी ख्याति न केवल देश में बल्कि एशिया में थी।”

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब चैनल

कुमार ने कहा कि इस विश्वविद्यालय को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए उनकी सरकार ने हरसंभव मदद की है लेकिन इसे केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा मिल जाने से इसकी ख्याति को और बढ़ जाएगी। उन्होंने कहा, “मैंने विश्वविद्यालय के शताब्दी समारोह के दौरान प्रधानमंत्री के समक्ष इसे केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा दिये जाने की मांग उठाई थी लेकिन तब इसे रद्द कर दिया गया था।” उन्होंने उप राष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू से पटना विश्वविद्यालय को केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा दिलाने में सहयोग करने का आग्रह किया।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

yhjy

More From state

Trending Now
Recommended