संजीवनी टुडे

तीर्थराज पुष्कर में बुधवार से पंचतीर्थ स्नान, प्रशासन और पुलिस हुई अलर्ट

संजीवनी टुडे 25-11-2020 12:08:18

कोरोना महामारी के चलते राज्य सरकार ने पुष्कर का अन्तराष्ट्रीय पशु एवं धार्मिक मेला निरस्त कर दिया लेकिन फिर भी बुधवार से पुष्कर सरोवर में शुरू होने वाले कार्तिक मास के धार्मिक पंचतीर्थ स्नान की व्यवस्थाओं को लेकर जिला एवं पुलिस प्रशासन अलर्ट पर है।


अजमेर। कोरोना महामारी के चलते राज्य सरकार ने पुष्कर का अन्तराष्ट्रीय पशु एवं धार्मिक मेला निरस्त कर दिया लेकिन फिर भी बुधवार से पुष्कर सरोवर में शुरू होने वाले कार्तिक मास के धार्मिक पंचतीर्थ स्नान की व्यवस्थाओं को लेकर  जिला एवं पुलिस प्रशासन अलर्ट पर है। कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित, पुलिस अधीक्षक कुंवर राष्ट्रदीप ने अधीनस्थ अधिकारियों के साथ पुष्कर का दौरा कर अधिकारियों को पंचतीर्थ स्नान के दौरान कोरोना गाइड लाइन की पालना सुनिश्चित कराने के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। 

जिला कलेक्टर एवं एसपी ने कस्बे के सूर्य धर्मशाला चौक से झूलेलाल घाट तक के मुख्य बाजार में पैदल चल कर व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। इसके बाद उन्होंने वाहनों के काफिले के साथ ब्रह्मा मंदिर से मेला स्टेडियम तक के मुख्य मार्गाें का दौरा किया। उन्होंने पुष्कर सरोवर के घाटों का भी अवलोकन कर कार्तिक स्नान के लिए आने वाले स्नानार्थियों व श्रद्धालुओं के बारे में फीडबैक लिया। 

पत्रकारों से बातचीत करते हुए उन्होंने स्पष्ट किया कि कोरोना महामारी के कारण इस बार पुष्कर पशु मेला नहीं भरेगा तथा मेले में आयोजित होने वाले कार्यक्रम भी आयोजित नहीं होंगे। 25 से 30 नवम्बर तक होने वाले कार्तिक पंचतीर्थ स्नान के दौरान सरोवर में स्नान व मंदिर के दर्शन के लिए किसी प्रकार की पाबंदी नहीं रहेगी। धार्मिक स्थल खुलें रहेंगे। लेकिन स्नान एवं मंदिर के दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को कोरोना प्रोटोकॉल की पालना करनी होगी।

एसपी कुंवर राष्ट्रदीप ने कहा कि कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है। कोरोना गाइड लाइन की अवहेलना करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाही की जाएगी। कलेक्टर एवं एसपी के दौरे के दौरान एसडीओ दिलीप सिंह राठौड़, डीएसपी रामनिवास विश्रोई, तहसीलदार अरविंद कविया, थानाधिकारी राजेश मीणा, ईओ अभिषेक गहलोत आदि मौजूद थे। 

इससे पहले इन सभी अधिकारियों ने भी मेला क्षेत्र समेत शहर के मुख्य बाजार का दौरा कर अस्थायी अतिक्रमण हटाए तथा लोगों से कोविड-19 नियमों की पालना करने की हिदायत दी। पुलिस ने बिना मास्क घूम रहे लोगों के चालान काटे। एसडीओ राठौड़ ने ईओ गहलोत को पुलिस इमदाद के साथ मेला क्षेत्र में लगी अस्थायी दुकानों को हटाने के निर्देश दिए। 

मुख्य मार्गों पर बेरिकेटिंग लगा दिए गए हैं...
बुधवार से पंचतीर्थ स्नान शुरू होने जा रहा है इसके लिए मुख्य मार्गों पर बेरिकेटिंग लगा दिए गए हैं तो वहीं चप्पे-चप्पे पर पुलिस कर्मियों को भी तैनात कर दिया गया है 25 से 30 नवंबर तक पंचतीर्थ स्नान का काफी महत्व होता है इसके लिए प्रतिवर्ष लाखों की संख्या में श्रद्धालु पवित्र सरोवर में आस्था की डुबकी लगाते हैं लेकिन इस बार कोरोना महामारी के कारण पुष्कर के अंदर नहीं के बराबर श्रद्धालु आ रहे हैं। 

नाइट कर्फ्यू लागू करने के बाद अब पुष्कर में भी इसका असर देखने को मिल रहा है नाइट कर्फ्यू शुरू हुआ तब से पुष्कर में श्रदालुओं की आवक काफी कम हो गई है घाट, मंदिर, बाजार सभी सुनसान नजर आ रहे हैं तथा यात्रियों की आवक नहीं के बराबर रह गई है। अन्यथा लोग रातभर पैदल चल कर ब्रह्ममुहूर्त में स्नान के लिए पुष्कर सरोवर पहुंचा करते थे। रात भर सर्द होेने पर भी घाटों पर बैठ कर सुबह होने का इंतजार करते थे। अब वह नजारा देखने को नहीं मिल रहा। 

यह खबर भी पढ़े: मोदी का दावा: बिहार में स्पीकर पद के लिए हो रही है हॉर्स ट्रेडिंग, NDA विधायकों को कॉल कर रहे है लालू

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended