संजीवनी टुडे

बदलते भारत को आगे ले जाने में प्रवासी मेहमान साथ दें-राज्यवर्धन राठौर

संजीवनी टुडे 21-01-2019 14:38:51


वाराणसी। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर ने प्रवासी भारतीयों के संघर्ष और परिस्थितियों से लड़कर बदलने की ताकत को जमकर सराहा है। उन्होंने कहा कि आप कितनी मुश्किलों में दूसरे देशों में अकेले गये। वहां संघर्ष और कुछ बदलने की ताकत से आपको सहारा मिला। आपने अपनी एक नई पहचान बनाई उसके बाद यहां आये उसमें बड़ी ताकत हैं।

जयपुर में प्लॉट/ फार्म हाउस: 21000 डाउन पेमेन्ट शेष राशि 18 माह की आसान किस्तों में, मात्र 2.30 लाख Call:09314188188

राठौर सोमवार को बड़ालालपुर स्थित पं. दीन दयाल हस्तकला संकुल में आयोजित 15वें तीन दिवसीय प्रवासी सम्मेलन के उद्घाटन समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। केन्द्रीय मंत्री ने प्रवासियों के संघर्ष और इसके बाद मिली सफलता का भावुकता से उल्लेख कर कहा कि आप से मिलकर हम रोमांचित हैं। आपके उस वैश्विक पहचान के साथ अपनी जड़ों के प्रति प्रेम, उसी प्रेम में भारत चले आना हमें गौरवान्वित करता है। आपका यह प्रेम हमारी ताकत है। प्रवासी मेहमान भारत के राजदूत हैं। 

केन्द्रीय मंत्री ने इस दौरान अपने खेल जीवन में एक विदेश दौरे का जिक्र कर कहा कि वहां हमारे साथ पाकिस्तान के खिलाड़ी भी थे। उस समय परिचय के दौरान वहां के प्रवासियों ने भारतीय होने की बात गर्व से बताई तो पाकिस्तान के खिलाड़ियों ने भी अपने को भारतीय बता लोगों के दिल को जीता। उन्होंने कहा कि जब हम अपने देश में रहते हैं तो भारतीय होने का अर्थ नहीं समझते। जो चीज हमारे पास होती हैं उसे हम नहीं पहचानते। लेकिन दूर होते हैं तो उसकी कीमत का एहसास होता है। 

केन्द्रीय मंत्री ने खुश मिजाजी से प्रवासियों भारतीयों का दिल जीतते हुए कहा कि आज भारत ने साढ़े चार सालों में अपनी एक नई वैश्विक पहचान बनाई है। इसका पूरा श्रेय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व को जाता है। 

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री सबका साथ सबका ​विकास के सोच के साथ काम कर रहे हैं। स्वच्छता अभियान और बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के बारे में मंत्री ने मेहमानों को बताकर कहा कि आपने जिस स्वाभिमान से अपनी पहचान बनाई, वहां से यहां आये ,हमें आपका साथ चाहिए। हम बदलते भारत को आपके साथ मिलकर आगे ले जाना चाहते हैं। इस दौरान केन्द्रीय मंत्री ने आजादी की बात करने वालों पर भी तंज कसा। उन्होंने कहा कि हमें संविधान को समझने के साथ नागरिक कर्तव्य को पूरा करना चाहिए। 

नार्वे के सांसद हिमांशु गुलाटी ने जीता दिल
तीन दिवसीय प्रवासी सम्मेलन में भाग लेने आये नार्वे के सांसद हिमांशु गुलाटी ने हिन्दी में बोलकर और जड़ों से जुड़ने की जो ललक दिखाई उससे वहां मौजूद लोग गदगद हो गये। सांसद ने नार्वे की खुशहाली और तरक्की को बताने के साथ बताया कि नार्वे में लोग महान क्रिकेटर सचिन तेन्दुलकर और महानायक अमिताभ बच्चन के फिल्मों को बेहद पसंद करते हैं। 

सांसद ने भारतीय युवाओं को स्वच्छता का अर्थ बताकर कहा कि आप समाज में सफाई के लिए खुद आगे आये। उन्होंने कहा कि हमें समझना होगा इस दुनिया में कोई किसी से कम नही है। कुछ लोग अपने को बड़ा भी समझते हैं। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और प्रसिद हिन्दी गाने 'कुछ तो लोग कहेंगे लोगों का काम है कहना' का जिक्र कर कहा कि हमें सकारात्मक होकर आगे बढ़ना होगा। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

समारोह में न्यूजीलैंड में लगातार चार बार से सांसद कंवलजीत सिंह बख्शी ने भी गर्मजोशी से अपनी बात रखी। सांसद ने भारत सरकार के साथ शिक्षा, तकनीक, स्वास्थ्य सेवाओं, शैक्षणिक और सांस्कृतिक पहल पर खासा जोर दिया। उन्होंने इसके लिए भारत सरकार को पूरा सहयोग देने का भरोसा भी दिया।

More From state

Loading...
Trending Now
Recommended