संजीवनी टुडे

जेकेके में 16 से 20 जून को होगा जूनियर समर प्रोग्राम के समापन समारोह का आयोजन

संजीवनी टुडे 14-06-2019 20:25:54

जेकेके द्वारा प्रतिवर्ष बच्चों के लिए अनेक विधाओं में ग्रीष्मकालीन कार्यषालाओं का आयोजन किया जाता है।


जयपुर। जवाहर कला केन्द्र (जेकेके) में गत एक माह से चल रहे ‘जूनियर समर प्रोग्राम‘ का समापन समारोह ‘समाहित‘ का भव्य आयोजन 16 से 20 जून को होने जा रहा है। जेकेके द्वारा प्रतिवर्ष बच्चों के लिए अनेक विधाओं में ग्रीष्मकालीन कार्यषालाओं का आयोजन किया जाता है।

इन कार्यषालाओं के माध्यम से जेकेके में 5 वर्ष से 17 वर्ष की आयु वर्ग के बच्चों को लिटरेचर, विजुअल आर्टस्, थिएटर, म्यूजिक एवं डांस केटेगरीज् में विषय विषेषज्ञों द्वारा प्रषिक्षण प्रदान किया गया। बच्चों ने अपनी पसंद के अनुरूप कला के विभिन्न आयामों को गहराई से समझा और गुरूजनों के मार्गदर्षन में प्रतिदिन उत्साहपूर्वक अभ्यास किया। जूनियर समर प्रोग्राम का समापन कार्यक्रम का शेड्यूल इस प्रकार से होगा।

ु

‘रंग उमंग‘ एक्जीबिषन में बच्चों की रचनात्मकता एवं कल्पना शक्ति का होगा प्रदर्षन
जूनियर समर प्रोग्राम के समापन समारोह की शुरूआत 16 जून को आर्ट गैलरी पारिजात-1 एवं पारिजात-2 में ‘रंग उमंग प्रदर्षनी‘ से होगी।  यहां बच्चों द्वारा लिटरेचर एवं विजुअल आर्टस् केटेगरीज् के तहत बनाये गये पोट्रेट, कार्टून, विजुअल स्टोरीज स्क्रेपबुक तथा मोनो प्रिन्ट के अतिरिक्त फोटोग्राफ्स की प्रदर्षनी भी लगाई जाएगी। इस एक्जीबिशन के माध्यम से विजिटर्स को बच्चों की रचनात्मकता एवं कल्पना शक्ति का परिचय होगा। 20 जून तक चलने वाली इस प्रदर्षनी को देखने का समय प्रातः 11 बजे से सायं 7 बजे तक होगा। 

ु

शॉर्ट फिल्म ‘पापा नहीं मानेंगे‘ की होगी स्क्रीनिंग
इसी प्रकार 20 दिवसीय शॉर्ट फिल्म मेकिंग वर्कशॉप ‘लाइट, कैमरा, एक्शन‘ के प्रतिभागी बच्चों द्वारा बनाई गई फिल्म ‘पापा नहीं मानेंगे‘ की स्क्रीनिंग 16 से 20 जून को जेकेके की लाइब्रेरी के रीडिंग लॉउन्ज में प्रतिदिन सायं 4 बजे से 6 बजे की जाएगी। 16 मिनिट की इस फिल्म के माध्यम से यह संदेष दिया गया कि बच्चे और पेरेंट्स एक दूसरे से किस प्रकार की अपेक्षाएं रखते हैं तथा इन्हें बिना किसी टकराव के किस प्रकार से पूरा किया जा सकता है।

ु

नृत्य एवं संगीत की होगी मनमोहक प्रस्तुतियां
समापन समारोह में म्यूजिक एवं डांस वर्कषॉप के बच्चों द्वारा 16 एवं 17 जून को सायं 6 बजे रंगायन में कार्यक्रम पेष किए जाएंगे। बच्चों द्वारा गायन, तबला, कंटेम्पररी डांस, खड़ताल, कथक नृत्य, लोक नृत्य, ड्रम एवं पियानो की लाइव परफॉर्मेंस दी जायेगी। इन कार्यक्रमों की कुल अवधि लगभग 2 घंटे होगी। 

ु

थिएटर वर्कषॉप के बच्चे भी करेंगे अभिनय क्षमताओं का प्रदर्षन 
इसी प्रकार थिएटर वर्कषॉप के 250 से अधिक बच्चे 18 जून से 20 जून को अपनी अभिनय क्षमआओं का प्रदर्षन करेंगे। इन बच्चों को आयु वर्ग के अनुसार 9 ग्रुप्स में विभाजित किया गया है। रंगायन में सायं 7 बजे आरम्भ होने वाले इस कार्यक्रम में प्रत्येक ग्रुप द्वारा लघु नाट्य प्रस्तुति दी जाएगी। बच्चों द्वारा इन नाटकों के माध्यम से सोषल मैसेज और वर्तमान दौर के ज्वलंत मुद्दों पर प्रकाष डाला जायेगा।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

इस अवसर पर बच्चों द्वारा बनाये गये गु्रप सॉंग एवं वर्कषॉप सॉंग भी पेष किया जाएगा। इन नाटकों की कुल अवधि लगभग 2.30 घंटे की होगी।   

More From state

Trending Now
Recommended