संजीवनी टुडे

कसुम्पटी में ईवीएम-वीवीपैट जागरुकता कार्यक्रम आयोजित

संजीवनी टुडे 23-03-2019 19:48:57


शिमला। पात्र नागरिकों को वोट बनवाने के लिए प्रेरित करने तथा मतदाताओं को इलैक्ट्राॅनिक वोटिंग मशीन एवं वीवीपैट (वोटर वैरीफायेबल पेपर आडिट ट्रेल) के विषय में शनिवार को शिमला संसदीय क्षेत्र के कसुम्पटी विधानसभा हल्के में मतदाता जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। 

इस अवसर पर नोडल अधिकारी दिलीप वर्मा व ताराचंद ठाकुर ने अध्यापकों तथा विद्यार्थियों को निर्वाचन प्रक्रिया की विस्तृत जानकारी प्रदान की। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बल्देयां, दुर्गापुर तथा राजकीय उच्च पाठशाला टिक्कर में आयोजित कार्यक्रमों में छात्रों को बताया गया कि भारत के संविधान के तहत नागरिकों को मतदान का अधिकार दिया गया है। 

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

इस संबंध में भारत के निर्वाचन आयोग ने कुछ नियम निर्धारित किये हैं। छात्रों को अवगत करवाया गया कि प्रथम जनवरी, 2019 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके युवा अपना वोट बनवा सकते हैं। इसके लिए उन्हें अपने बूथ स्तर के अधिकारी अथवा संबंधित सहायक निर्वाचन अधिकारी से संपर्क करना होगा। युवाओं को वोट बनवाने के लिए फाॅर्म-6 भरने के विषय में भी जानकारी प्रदान की गई। 

अध्यापकों तथा विद्यार्थियों को जानकारी दी गई कि मतदाताओं की सहायता के लिए मतदाता हेल्पलाइन भी आरंभ की गई है। मतदाता कोई भी जानकारी निःशुल्क हेल्पलाइन संख्या 1950 पर प्राप्त कर सकते हैं। यह हैल्पलाईन प्रातः 9 बजे से सायं 9 बजे तक कार्यरत रहेगी। उन्हें बताया गया कि इस संबंध में एनवीएसपी सर्विस पोर्टल से भी आनलाइन जानकारी प्राप्त की जा सकती है। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

इस अवसर पर विद्यार्थियों को यह प्रतिज्ञा दिलवाई गई कि वे अपने सभी बुजुर्गों, युवाओं और महिलाओं को मतदान करने एवं निर्वाचन प्रक्रिया में भागीदार बनने के लिए प्रेरित करेंगे। स्वीप कार्यक्रम के तहत छात्रों को बताया कि उन्हें अपने अभिभावकों से एक शपथ पत्र भरवाकर लाना होगा। इस शपथ पत्र में अभिभावकों को शपथ लेनी होगी कि वह भारतीय लोकतंत्र के एक जागरूक निर्वाचक हैं तथा वे निर्वाचन प्रक्रिया में भागीदार बनकर लोकतंत्र को सुदृढ़ करेंगे एवं लोकसभा निर्वाचन-2019 में निर्भीक होकर मतदान करेंगे। 

More From state

Loading...
Trending Now