संजीवनी टुडे

विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस पर इको ट्रेल का आयोजन

संजीवनी टुडे 28-07-2019 20:28:00

वन विभाग के संयुक्त तत्वावधान में आज यहां दूध तलाई, पिछोला और जंगल सफारी पार्क में इको ट्रेल का आयोजन किया गया।


उदयपुर। विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस के उपलक्ष में डब्ल्यूडब्ल्यूएफ, राजपूताना सोसायटी ऑफ नेचुरल हिस्ट्री और वन विभाग के संयुक्त तत्वावधान में आज यहां दूध तलाई, पिछोला और जंगल सफारी पार्क में इको ट्रेल का आयोजन किया गया। सेवानिवृत्त मुख्य वन संरक्षक राहुल भटनागर की प्रेरणा से राजपूताना सोसायटी ऑफ नेचुरल हिस्ट्री के संस्थापक डॉ एस पी मेहरा उपवन संरक्षक सोहेल मजबूर और डब्ल्यू डब्ल्यू एफ के अरुण सोनी के निर्देशन में आयोजित हुई इको ट्रेल का बड़ी संख्या में प्रकृति प्रेमी शहरवासियों ने दिनभर आनंद उठाया।

इस आयोजन में अल सुबह शहरवासियों ने पिछोला के पार्श्व भाग में स्थित जंगल सफारी पार्क में नेचर वॉक किया। पक्षी विशेषज्ञों ने इस दौरान प्रकृति के विविध पहलुओं और प्रकृति के संरक्षण के लिए प्रकृति को बेहतर तरीके से जानने की आवश्यकता प्रतिपादित की। इको ट्रेल के तहत जंगल सफारी पार्क में 30 से अधिक प्रजातियों के पक्षियों की चहचहाहट और 10 से ज्यादा प्रजातियों की रंग बिरंगी तितलियों को देखकर लोग अभिभूत हो उठे।

सागवाड़ा से पहुंचे तितली एक्सपर्ट मुकेश पंवार ने राजस्थान में पाई जाने वाली तितलियों की विविध प्रजातियों के बारे में जानकारी प्रदान की। पक्षी विशेषज्ञ विनय दवे ने पक्षियों की अवस्थिति तथा डाक टिकट संग्रहकर्ता पुष्पा खमेसरा ने पक्षियों पर जारी किए गए विविध डाक टिकटों के बारे में मौजूद लोगों को जानकारी प्रदान की।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended