संजीवनी टुडे

सवर्ण गरीबों को आरक्षण का लाभ नहीं देने पर होगा प्रदेशव्यापी आंदोलन : करणी सेना

संजीवनी टुडे 26-05-2019 18:33:42


इंदौर। लोकसभा चुनाव खत्म होने के बाद करणी सेना ने मध्यप्रदेश में आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए लागू आरक्षण पर अमल नहीं करने पर कमलनाथ सरकार को चेतावनी दी है। करणी सेना का कहना है कि केंद्र सरकार ने आर्थिक रूप से पिछड़ सवर्णों के लिए 10 फीसदी आरक्षण की व्यवस्था की है, जिसे कई राज्यों ने लागू कर दिया है, लेकिन मध्यप्रदेश सरकार ने अब तक इस पर कोई विचार नहीं किया है। अगर सीएम कमलनाथ की सरकार ने इस पर जल्द ही कोई फैसला नहीं लेगी, तो उसके खिलाफ हमें प्रदेश व्यापी आंदोलन के लिए मजबूर होना पड़ेगा।

करणी सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष महिपाल सिंह मकराना ने रविवार को इंदौर में मीडिया से चर्चा करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार ने गरीब सवर्णों को आरक्षण देने के फैसले को लटका दिया है, जबकि दूसरे राज्यों ने इस पर अमल करना शुरू कर दिया है। ऐसे में प्रदेश के गरीब सवर्ण उनके अधिकारों से वंचित रह गए हैं। उन्होंने कहा कि जब से केंद्र सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर सवर्णों के लिए 10 फीसदी आरक्षण की व्यवस्था की है, तब से लेकर अब तक प्रदेश में 20 हजार से ज्यादा पदों पर भर्तियां हो चुकी हैं, लेकिन प्रदेश में यह लागू नहीं था, इसलिए गरीब सवर्णों को इसका लाभ नहीं मिल पाया। उन्होंने मांग की कि गुजरात की तर्ज पर 8 लाख से कम आय वाले सवर्ण परिवारों को इसमें शामिल किया जाए।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

केंद्र सरकार द्वारा संविधान में संशोधन कर सवर्ण गरीबों को 10 फीसदी आरक्षण देने का प्रावधान किया था। इसके बाद कई राज्यों में इस व्यवस्था को लागू किया जा चुका है, लेकिन प्रदेश की कांग्रेसनित कमलनाथ सरकार इस पर अभी तक कोई फैसला नहीं ले पाई है। करनी सेना के साथ कई संगठन राज्य सरकार से इस व्यवस्था को लागू करने के मांग कर चुके हैं। अब करणी सेना ने पुन: राज्य सरकार को चेतावनी दी है कि अगर यह व्यवस्था जल्द लागू नहीं की गई, तो पूरे प्रदेश में व्यापक स्तर पर आंदोलन शुरू किया जाएगा।

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

 

More From state

Trending Now
Recommended