संजीवनी टुडे

श्रावण के अंतिम सोमवार को तीर्थराज में श्रद्धा का सैलाब

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 12-08-2019 13:40:20

प्रयागराज में सावन के चौथे और अंतिम सोमवार को भगवान शिव की अराधना के लिए आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा।


प्रयागराज। उत्तर प्रदेश की धार्मिक नगरी प्रयागराज में सावन के चौथे और अंतिम सोमवार को भगवान शिव की अराधना के लिए आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा।

यह खबर भी पढ़े: KRK ने कश्मीर के रहने वालों से पूछा एक सवाल, यूजर्स बोले- दिल खुश कर दिया आज तुमने

तीर्थराज प्रयाग में सूरज की पहली किरण के साथ ही घरों, शिवालयों और गंगा तटों पर ‘हर-हर, बम बम, हर-हर महादेव और बोल बम के नाद गूंजने लगा। श्रद्धालुओं का गंगा स्नान के बाद शिव मंदिरों में अभिषेक और पूजा अर्चना का तांता लगा हुआ है। श्रद्धालु हाथों में गंगाजल, बेल पत्र, पुष्प, धतूरा और दूब लेकर अपनी बारी की प्रतीक्षा में ओं नम: शिवाय का जप निरंतर किये जा रहे हैं। शिवालयों में शंख, घंटे और घड़ियालों की गूंज के बीच शिव चालीसा, पंचाक्षरी के स्वर भी गूंज रहे है।

शिवालयों में अराधना के लिए आस्था का सैलाब ऐसा उमड़ा है कि इलाहाबाद जंक्शन, रामबाग, प्रयागघाट रेलवे स्टेशनों से लेकर गंगा घाटों और मंदिरों तक, हर तरफ भगवा रंग नजर आ रहा है। गंगा किनारे स्नान के लिए नंगे पांव खिचे चले आ रहे हैं। ‘बोल-बम, बोल-बम’ एवं ‘हर-हर महादेव’ के जयकारे लग रहे हैं। देवाधिदेव को प्रसन्न करने की कोशिश में कांवड़िये धार्मिक गीतों पर नृत्य कर रहे हैं।

संगम के अलावा दारागंज स्थित दशास्वमेघ घाट, रामघाट, आदि घाटों पर कांवडियों के साथ श्रद्धालुओं की स्नान करने की भीड लगी है। कांवडिये स्नानकर गेरूआ वस्त्र धारण कर अपने आराध्य का जलाभिषेक करने जल लेकर गन्तव्य को समूह में निकल रहे हैं। श्रद्धालु स्नान कर संगम से चंद दूरी पर यमुना तट पर स्थित सरस्वती घाट स्थित मनकामेश्वर महादेव एवं ऋणमुक्तेश्वर, तक्षकतीर्थ, आदिशंकर, विमान मंडपम, नागवासुकी, दशास्वमेध, बड़ा शिवाला, कोटेश्वर महादेव, पंचमुखी महादेव, शिव कचहरी, हाटकेश्वर और पीला शिवाला के अलावा पड़िला महादेव आदि शिवालयों में आराध्य का अभिषेक करने के लिए कतार में अपनी बारी की प्रतीक्षा में ओं नम: शिवाय, बोल बम ओर हर हर महादेव का जप कर रहे हैं।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब चैनल

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From state

Trending Now