संजीवनी टुडे

गिरिराज सिंह की पहल पर बेगूसराय सदर अस्पताल में लगी कोरोना जांच मशीन

संजीवनी टुडे 29-05-2020 16:15:22

बेगूसराय के सांसद और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह की पहल के बाद अब बेगूसराय सदर अस्पताल में भी कोरोना संक्रमण जांच की सुविधा अगले सप्ताह से शुरू हो जाएगी।


बेगूसराय। बेगूसराय के सांसद और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह की पहल के बाद अब बेगूसराय सदर अस्पताल में भी कोरोना संक्रमण जांच की सुविधा अगले सप्ताह से शुरू हो जाएगी। इसके लिए सदर अस्पताल के कंप्यूटर लैब को विशेष कक्ष बना कर शुक्रवार को मशीन लगा दी गयी है जिसमें 30 मिनट में एक साथ चार सैंपल की जांच की जा सकतु है। दो-तीन दिन में आईडी एवं पासवर्ड मिलते ही यहां कोरोना की जांच शुरू हो जाएगी। 

अस्पताल अधीक्षक डॉ. आनंद नारायण शर्मा ने बताया कि ट्रू नेट मशीन में स्वैब की जांच कर रिपोर्ट निकाली जाएगी। इसमें नेगेटिव आने वाले फ्री हो जाएंगे, जबकि पॉजिटिव होने पर एक बार फिर स्वैब लेकर जांच के लिए पटना भेजा जाएगा। इसके बाद जल्द ही इंडियन कौंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) द्वारा एक किट उपलब्ध कराया जाएगा इसके बाद जांच के लिए पटना जाने की जरूरत नहीं होगी। 

उन्होंने बताया कि बेगूसराय से लगातार प्रवासियों के सैंपल जांच के लिए पटना भेजे जाते हैंं जहां से एक दिन के बाद रिपोर्ट मिलती है।लेकिन अब सदर अस्पताल में दो घंटे में रिपोर्ट मिल जाएगी। डॉ. शर्मा ने बताया कि सरकार का आदेश है सभी जिले में कोरोना संक्रमण की जांच की व्यवस्था हो लेकिन पिछले दिनों जारी सूची में बेगूसराय अस्पताल का नाम नहीं था।इसके बाद स्थानीय सांसद गिरिराज सिंह ने बिहार के स्वास्थ्य मंत्री और स्वास्थ्य सचिव समेत अन्य जगहों पर यह मामला उठाया ।इसके  बाद मशीन एलॉट की गयी है। 

इस मौके पर मौजूद वरिष्ठ भाजपा नेता अमरेन्द्र कुमार अमर ने बताया कि कोरोना महामारी के कालखंड में कोरोना जांच की मशीन ट्रु नेट अब बेगूसराय सदर अस्पताल में लग गयी है। बेगूसराय का नाम ट्रू नेट मशीन के 12 जिलों की लिस्ट में शामिल नहीं था तो तुरंत केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह एवं बिहार सरकार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय का ध्यान आकृष्ट कराया गया था। इन दोनों के सहयोग से बेगूसराय में ट्रू नेट मशीन लगायी गयी है। 

अब बेगूसराय सदर अस्पताल में वेंटिलेटर एवं अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराकर इसके आइसीयू को चालू करना  है।इसके लिए हम सतत प्रयत्नशील हैं। गिरिराज सिंह बेगूसराय को उसका वाजिब हक मिले, यहां पर सभी सुविधाएं उपलब्ध होंं और करोना से निबटने के लिए जो भी संसाधन हैं वह सब उपलब्ध कराने के लिए संपूर्ण कार्ययोजना बना रहे हैंं।

यह खबर भी पढ़े: WhatsApp पर अब कर सकेंगे 50 लोगों को एक साथ वीडियो कॉल, जानें कैसे करें ज्वाइन?

यह खबर भी पढ़े: कोरोना वायरस से पीड़ित व्यक्ति को इतने दिन बाद सांस लेने में होती हैं तकलीफ, जानें

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended