संजीवनी टुडे

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर जल और राजस्थान के विषय पर स्कल्पचर एवं पेंटिंग बनाने के लिए जलदाय विभाग की होगी कार्यशाला

संजीवनी टुडे 18-01-2020 13:24:41

जलदाय मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला के द्वारा किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस भित्ति चित्र का निर्माण जवाहर कला केंद्र के अधीन केरल के प्रमुख भित्ति चित्र कलाकारों द्वारा कराया गया है।


जयपुर। महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष में जलदाय विभाग द्वारा झालाना स्थित डब्ल्यू एस एस ओ के कार्यालय में गांधी, जल और राजस्थान की थीम पर भित्ति चित्र तैयार कराया गया है। जलदाय विभाग के प्रमुख शासन सचिव संदीप वर्मा ने यह जानकारी देते हुए बताया के इस भित्ति चित्र का अनावरण शीघ्र ही जलदाय मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला के द्वारा किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस भित्ति चित्र का निर्माण जवाहर कला केंद्र के अधीन केरल के प्रमुख भित्ति चित्र कलाकारों द्वारा कराया गया है।

AA

इस भित्ति चित्र के माध्यम से जल के संरक्षण और महात्मा गांधी द्वारा जल संरक्षण के संबंध में बताए गए आदर्शों  को प्रतिपादित किया गया है।

यह खबर भी पढ़ें: प्रदेश में दूसरे व तीसरे चरण की तैयारियां ज़ोरो पर , चौथे चरण के लिए अभी भी असमंजस की स्थिति

जलदाय विभाग के प्रमुख शासन सचिव संदीप वर्मा और जवाहर कला केंद्र की महानिदेशक  किरण सोनी गुप्ता ने गुरुवार को केरल के कलाकारों द्वारा तैयार किए गए इस भित्ति चित्र का निरीक्षण कर उसे अंतिम रूप प्रदान किया।

AA

प्रमुख शासन सचिव ने बताया कि जलदाय विभाग द्वारा इसी क्रम में महात्मा गांधी, जल और राजस्थान के विषय पर स्कल्पचर एवं पेंटिंग बनाने के लिए आगामी फरवरी माह में कार्यशाला भी आयोजित की जाएगी। इस कार्यशाला में तैयार की जाने वाली पेंटिंग्स एवं स्कल्पचर को जलदाय विभाग के कार्यालयों में प्रदर्शित किया जाएगा। उन्होंने बताया जल संरक्षण के संबंध में विभाग द्वारा गत अगस्त माह से प्रदेश की करीब 10 हजार ग्राम पंचायतो में एक सघन अभियान चलाया जा रहा है।

यह खबर भी पढ़ें:  पंचायत चुनाव: सीकर में 97 वर्ष की विद्या देवी ने सरपंच पद का चुनाव जीतकर बनाया अनोखा रिकॉर्ड

इसमें जल चेतना रथ, ग्राम जल मेला एवं सामुदायिक सहभागिता अभियान शामिल है। फरवरी माह में भी जल संरक्षण के संबंध में सघन कार्यक्रम चलाए जाएंगे। प्रदेश के सभी राजीव गांधी सेवा केंद्र, स्वास्थ्य केंद्रों एवं राज्य सरकार के विभिन्न कार्यालयों में भी जल संरक्षण से संबंधित जागरूकता पैदा करने के लिए सामग्री प्रदर्शित की जाएगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended