संजीवनी टुडे

झांसी में सफाईकर्मी धरने के बाद गए हड़ताल पर

संजीवनी टुडे 21-01-2019 22:16:40


झांसी। नगर निगम में सोमवार को एक ओर कार्यकारिणी की बैठक चल रही थी। इधर पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत धरने पर बैठे सफाई कर्मचारी अपने मांगों को लेकर गरजते रहे। धरना स्थल पर किसी अधिकारी के काफी देर तक न पहुंचने पर सफाई कर्मी आक्रोशित हो उठे। इसी बीच पुलिस बल पहुंचा और उनको शांत कराते हुए भवन में जाने से रोक दिया, जिस पर सभी धरने से उठाकर हड़ताल पर चले गये। सफाई कर्मचारियों की 16 सूत्रीय मांगों को लेकर कई बार वार्ता करने के बाद भी कोई परिणाम नहीं निकल पाया। इसको लेकर सफाई कर्मचारियों द्वारा 22 जनवरी से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने का निर्णय लिया गया है। 

जयपुर में प्लॉट/ फार्म हाउस: 21000 डाउन पेमेन्ट शेष राशि 18 माह की आसान किस्तों में, मात्र 2.30 लाख Call:09314188188

विगत कई माह से लंबित 16 सूत्रीय मांगों को लेकर नगर निगम में धरना प्रदर्शन किया गया। धरना प्रदर्शन में नगर आयुक्त को बुला कर उक्त मांगों को माने जाने की मांग की जा रही थी, लेकिन सफाई कर्मचारियों की संख्या को देखकर नगर आयुक्त द्वारा नगर निगम को छावनी बना दिया गया और भारी संख्या में पुलिस बल को बुला लिया। इससे सफाई कर्मचारी आक्रोशित होकर प्रदर्शन करने लगे और वार्ता करने आए मुख्य कर निर्धारण अधिकारी रोहन सिंह और अपर नगर आयुक्त अरुण गुप्ता को वापस करते हुए महिला सफाई कर्मियों ने चूडिय़ां दिखाईं। 

सफाई कर्मचारी नेता केशव कुमार ने बताया कि उनकी छोटी छोटी मांगे हैं, इसमें निम्न दर्जे की वर्दी दी जा रही है। पेंशनर परेशान हो रहे हैं, उनकी पेंशन की समस्याएं बढ़ती जा रही हैं। संविदा कर्मचारियों को वेतन नहीं दिया जा रहा है। ऐसे ही तमाम समस्याओं को लेकर विगत तीन माह से नगर आयुक्त प्रताप सिंह भदौरिया से आग्रह कर रहे हैं। लेकिन उनकी कोई सुनवाई नहीं हो रही है। लिहाजा, धरना प्रदर्शन किया गया था और धरना प्रदर्शन में पुलिस बुला ली गई। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

22 जनवरी से पूरे सफाई कर्मचारी अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जाएंगे और मांगे पूरी न होने तक कोई काम नहीं किया जाएगा। यदि ऐसा होता है तो एक दिन में महानगर की सूरत बदल जायेगी। वर्तमान में निगम में 1200 से ऊपर सफाई कर्मचारी कार्य कर रहे हैं। इसमें संविदा और आउटसोर्सिंग के कर्मचारी भी शामिल हैं। धरना प्रदर्शन में कर्मचारी नेता केशव वाल्मीकि, अशोक प्याल, धीरज चंडारिया, डीके पथरोड, सुभाष माटे, शम्भू नरवारे आदि सहित सैकड़ों सफाई कर्मि मौजूद रहे।

More From state

Trending Now
Recommended