संजीवनी टुडे

अधिकारी अगले चार माह में अभियान चलाकर विकास कार्यों को पूरा करें:मुख्य सचिव

संजीवनी टुडे 18-05-2019 17:28:16


रांची। झारखंड के मुख्य सचिव डीके तिवारी ने अधिकारियों को अगले चार माह में अभियान चलाकर विकास कार्यों को पूरा करने का निदेश दिया है। तिवारी ने शनिवार को प्रोजेक्ट भवन में विकास कार्यों को लेकर हुई अहम बैठक में कहा कि मई महीने के अंत तक सभी विभाग अपनी निविदा प्रकाशित करें तथा जून के मध्य तक निविदा फाइनल करें। मुख्य सचिव ने बैठक में राजस्व एवं भूमि सुधार, पेयजल एवं स्वच्छता, ऊर्जा, कृषि और पंचायती राज विभागों के अलावा झारखंड विद्युत वितरण निगम लिमिटेड तथा जेरेडा के कामकाज की समीक्षा की। तिवारी ने मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के लाभुकों की 10 लाख डेटा एंट्री का कार्य 10 जून तक पूरा करने का निर्देश दिया ताकि किसानों को समय से इस योजना का लाभ मिल सके। 

मुख्य सचिव ने आदिम जनजातियों के 2250 टोलों में पेयजल और स्वच्छता विभाग की लघु पेयजल योजना के क्रियान्वयन तीन माह के भीतर करने का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री जन जल योजना की निविदा निकाल यथाशीघ्र काम शुरू करने का निर्देश दिया गया है। इस योजना के तहत कम से कम 50 परिवार वाले हर टोले में सोलर ऊर्जा आधारित पेयजल आपूर्ति करनी है। मुख्य सचिव ने सितंबर तक इस योजना को पूरा करने का समय तय किया है।मुख्य सचिव ने कैम्प कर 15 जून तक 35 हजार म्यूटेशन के लंबित आवेदनों का निपटारा करने का निदेश दिया है। उन्होंने इसके लिए जनसंवाद की हेल्प लाइन 181 का उपयोग करते हुए लोगों की समस्या का हल करने का भी निदेश दिया है।मुख्य सचिव ने राज्य के सभी पंचायतों के चयनित गांव में पंचायती राज के तहत अगले तीन माह के अंदर स्ट्रीट लाइट लगाने का कार्य, पेवर ब्लॉक और स्वधारा पेयजल योजना का कार्य पूरा करने का निर्देश दिया। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

मुख्य सचिव ने यह निर्देश दिया कि गीजर का उपयोग होने वाले सभी सरकारी भवन सर्किट हाउस तथा निजी आवासों में के छत पर सोलर रूफटॉप लगाए जाने का कार्य जल्द से जल्द शुरू हो। इससे ना केवल बिजली की बचत होगी बल्कि ऊर्जा व्यवहार को लेकर एक नई प्रणाली विकसित होगी। मुख्य सचिव ने राज्य में बन रहीं सड़कों की सुदृढ़ता की जांच की एक प्रभावी व्यवस्था शुरू करने का निर्देश दिया। बैठक में अपर मुख्य सचिव (वित्त) केके खंडेलवाल, राजस्व एवं भूमि सुधार सचिव केके सोन, पेयजल एवं स्वच्छता सचिव आराधना पटनायक, ऊर्जा सचिव वंदना डाडेल, कृषि सचिव पूजा सिंघल, झारखंड विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के एमडी राहुल पुरवार, पंचायती राज सचिव प्रवीण टोप्पो और जरेडा एमडी निरंजन कुमार उपस्थित थे।

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

More From state

Trending Now
Recommended