संजीवनी टुडे

इंदौर शहर मतदान प्रतिशत बढ़ाने में देश में नंबर वन: कलेक्टर

संजीवनी टुडे 22-05-2019 18:30:06


इंदौर। कलेक्टर लोकेश कुमार जाटव ने बुधवार को पत्रकारों से चर्चा करते हुए बताया कि इंदौर शहर मतदाता जागरूकता के कारण देश में 20 लाख से अधिक आबादी वाले शहरों में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के नंबर वन रहा है। इंदौर में 20 लाख से अधिक आबादी वाले मेट्रो शहरों में कोलकता और अहमदाबाद को भी पीछे छोड दिया है। मतदाता जागरूकता अभियान के कारण जिले में 69.3 प्रतिशत मतदान हुआ। मीडिया हाउस द्वारा किये गये मतदाता जागरूकता अभियान के कारण मतदान का प्रतिशत बढ़ा। जिले में स्त्री, पुरूष मतदान का अंतर भी पिछले चुनाव की तुलना में इस चुनाव में कम हुआ है। महिला मतदाताओं के मत का प्रतिशत बढ़ा है।

कलेक्टर जाटव ने मतगणना की तैयारियों की चर्चा करते हुए बताया कि मतगणना स्थल पर निर्वाचन आयोग द्वारा जारी प्रवेश पत्र की आधार पर प्रवेश दिया जायेगा। पत्रकारों के लिए सर्वसुविधा संपन्न मीडिया हॉल बनाया गया है, जिसमें टीवी, इंटरनेट, फैक्स, फोन आदि की सुविधा दी गई है। उन्होने बताया कि नेहरू स्टेडियम में सुबह 08 बजे शुरू होगी। सबसे पहले डाक मतपत्र और ईटीपीबीएस की गणना होगी। ईवीएम से गणना सुबह 8.30 बजे शुरू होगी। ईवीएम की गणना पूरी हो जाने के बाद प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र की पाँच-पाँच वीवीपैट की गणना की जायेगी। वीवीपैट का चयन रेंडमली किया जायेगा।

उन्होंने बताया कि मतगणना स्थल पर सुरक्षा व्यवस्था की कड़े इंतजाम किये गये हंै। ईवीएम को सीआरपीफ की निगरानी में स्ट्रांग रूम में रखा गया है। स्टेडियम के बाहर एसएएफ के जावानों की ड्यूटी लगाई गई है। इसके अलावा मुख्य द्वारा पर जिला पुलिस बल की ड्यूटी लगाई गई है। मोबाइल लेकर कोई भी व्यक्ति मतगणना स्थल पर नहीं जा सकता। मतगणना स्थल पर बीड़ी, सिगरेट, लाइटर आदि पर भी रोक लगाई गई है। मीडियाकर्मियों को कंधे पर वीडियो कैमरा रखकर चलाने की छूट है। किसी की स्टैण्ड पर रोक है। मतगणना के परिणाम की छायाप्रति हर दो घंटे में पत्रकारों को उपलब्ध कराई जायेगी। मतगणना चुनाव स्थल पर मतगणना प्रेक्षक वीरेन्दर शर्मा, अनिल अग्रवाल, रवि कुमार भी मौजूद रहेंगे। पत्रकारवर्ता में अपर कलेक्टर नेहा मीना, दिनेश जैन, अजय देव शर्मा, कैलाश वानखेड़े, प्रतुल सिन्हा, आरके पाण्डे भी मौजूद थे। इस अवसर पर बड़ी संख्या में पत्रकार मौजूद थे।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब चैनल

मतगणना के कारण मूंदी रोड का ट्रेफिक होगा डायवर्ट

लोकसभा निर्वाचन के लिए 23 मई को होने वाली मतगणना को ध्यान में रखते हुए मूंदी रोड पर पॉलिटेक्निक कॉलेज के सामने ट्रेफिक डायवर्ट की व्यवस्था की गई है। उप पुलिस अधीक्षक यातायात संतोष कोल ने बताया कि 23 मई को सुबह 6 बजे से वाहन डायवर्ट किए जायेंगे। यह व्यवस्था मतगणना समाप्ति तक लगातार जारी रहेगी। की गई व्यवस्थाओं के अनुसार खण्डवा से मूंदी जाने वाले वाहन महिला पॉलिटेक्निक कॉलेज के बगल से किशोर नगर पुलिया, वाटिका नर्सरी, प्रमाण सिटी कॉलोनी के सामने से होते हुए खण्डवा मूंदी मार्ग पर पहुंच सकेंगे। मूंदी से खण्डवा की ओर आने वाले वाहन प्रमाण सिटी कॉलोनी से होते हुए वाटिका नर्सरी, किशोर नगर पुलिया पॉलिटेक्निक कॉलेज के बगल से होते हुए आनंद नगर रोड पर निकलेंगे। मतगणना स्थल पर वाहन पार्किंग के लिए आईटीआई के ग्राउण्ड पर व्यवस्था की गई है। 

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

 

More From state

Trending Now
Recommended