संजीवनी टुडे

अब हर महिने लेना होगा राशन का गेंहूं

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 04-12-2019 19:39:44

वार्ताद्ध देश में चल रही खाद्य सुरक्षा योजना में मिलने वाला राशन का गेहूं अब एक साथ दो महिने का नहीं मिलेगा। अब सिर्फ चालू माह का ही गेहूं दिया जाएगा।


झुंझुनू। वार्ताद्ध देश में चल रही खाद्य सुरक्षा योजना में मिलने वाला राशन का गेहूं अब एक साथ दो महिने का नहीं मिलेगा। अब सिर्फ चालू माह का ही गेहूं दिया जाएगा। अभी तक पिछले महीने का गेंहू नहीं लेने पर दूसरे महीने में एक साथ दो माह का गेहूं मिल जाता था लेकिन अब ऐसा नहीं हो पाएगा।

यह खबर भी पढ़ें:​ हलोत ने चिदंबरम को जमानत देने के न्यायालय के फैसले का किया स्वागत

यदि उपभोक्ता ने पिछले महीने का गेहूं नहीं लिया तो अगले महीने लेने का हकदार नहीं होगा। राज्य सरकार ने इस योजना में संशोधन करते हुए सिर्फ चालू माह का ही गेहूं देने का निर्देश दिए हैं। इससे राशन की दुकानों पर अब कालाबाजारी पर काफी हद तक रोक लग जाएगी। इससे पहले इस योजना में 3 माह का गेहूं भी एक साथ मिल जाया करता था।

सरकार ने उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए पॉजिटिविटी योजना शुरू की है ताकि वह किसी भी डीलर से भी राशन ले सके। लेकिन इसमें राशन डीलर आनाकानी करते हैं। इसके चलते उपभोक्ताओं को परेशानी आती हैं। राशन डीलरों का कहना है कि उनके यहां निर्धारित मात्रा से कम मात्रा में गेहूं आता हैए ऐसे में जब दूसरी दुकान के उपभोक्ताओं को गेहूं देते हैं तो अपने उपभोक्ताओं को निराश करना पड़ता है।

झुंझुनू के जिला रसद अधिकारी सुभाष चौधरी ने बताया कि अब नए नियमों में खाद्य सुरक्षा प्राप्त परिवारों को उसी माह का गेहूं अपने वर्तमान महीने में ही लेना पड़ेगा अन्यथा अगले माह में उसका गेहूं लैप्स हो जाएगा। राज्य सरकार ने खाद्य सुरक्षा के अंतर्गत मिल रहे गेंहू के नियमों में इस तरह का संशोधन कर दिया है।इस संबंध में सभी राशन डीलरों को आदेश दे दिए गए हैं। उन्होने बताया कि खाद्य सुरक्षा योजना के तहत अभी जिले में 3 लाख 6 हजार 570 उपभोक्ताओं के राशन कार्ड शामिल है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended