संजीवनी टुडे

अब ईएसआईसी के अस्पतालों में होगा आमजन का भी इलाज

संजीवनी टुडे 08-12-2018 17:47:58


पटना। आमजन को बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य सुविधा मुहैया कराने के लिए केन्द्र सरकार जन आरोग्य योजना आयुष्मान भारत के बाद एक और हेल्थ केयर स्कीम शुरू कर रही है। इस योजना के तहत केवल दस रुपये में गंभीर बीमारियों का इलाज सम्भव होगा। यह बात भाजपा के सह प्रवक्ता व पूर्व विधायक राजीव रंजन ने शनिवार को यहां कही।

उन्होंने कहा कि इस हेल्थ केयर स्कीम के तहत अब आम आदमी का भी इम्प्लाई स्टेट इन्श्योरेंस कॉरपोरेशन (ईएसआईसी) के अस्पतालों में इलाज होगा। रंजन ने कहा कि इस योजना के लागू होने पर दस रुपये का कार्ड बनवाकर कोई भी व्यक्ति ईएसआईसी के अस्पतालों में इलाज करा सकेगा। मरीज की स्थिति गंभीर होने पर यदि अन्य अस्पताल में भर्ती कराना जरूरी हुआ तो उसे सिर्फ 25 प्रतिशत फीस ही चुकानी होगी। इसके साथ ही मरीज को दवाएं वास्तविक कीमत पर उपलब्ध करायी जाएंगी।

उल्लेखनीय है कि ईएसआईसी के देशभर में 150 से अधिक अस्पताल हैं, जिनमें करीब 17,000 बेड हैं। इन अस्पतालों में सामान्य बीमारियों से लेकर गंभीर बीमारियों तक का इलाज होता है। ईएसआईसी के कवरेज में शामिल लोगों को ही यहां इलाज की सुविधा मिलती है। इस योजना के लागू होने के बाद अब आम लोग भी सस्ता इलाज करा सकेंगे। इस योजना के तहत लोगों को सालाना पांच लाख रुपये तक का कवर मिलेगा, जिसमें करीब सभी गंभीर बीमारियां शामिल हैं। योजना के लाभार्थियों का निर्धारण उनकी आर्थिक स्थिति के आधार पर होगा।

जयपुर में प्लॉट/ फार्म हाउस: 21000 डाउन पेमेन्ट शेष राशि 18 माह की आसान किस्तों में, मात्र 2.30 लाख Call:09314166166
MUST WATCH & SUBSCRIBE

रंजन ने कहा कि देश की केन्द्र सरकार ने बीते चार वर्षों में ऐसे कदम उठाए हैं जिससे लोगों को पहले के मुकाबले काफी सस्ती और सुगम स्वास्थ्य सुविधाएं मिल रही हैं। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में यह योजना भी आयुष्मान भारत की तरह ही लोकप्रिय होगी। 

sanjeevni app

More From state

Loading...
Trending Now
Recommended