संजीवनी टुडे

अब राज्य के आर्थिक अपराधों की जांच करेगा नवगठित निदेशालय

संजीवनी टुडे 17-02-2019 11:51:35


कोलकाता। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अपनी सरकार में केंद्र सरकार की तर्ज पर अधिकारियों और विभागों की स्थापना करने की शुरुआत की है। सबसे पहले उन्होंने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार की तर्ज पर पहली बार राज्य सुरक्षा सलाहकार की नियुक्ति की। इस पद पर कोलकाता पुलिस आयुक्त से सेवानिवृत्त हुए आईपीएस अधिकारी सूरजीत करपुरकायस्थ को बैठाया गया। 

जयपुर में प्लॉट मात्र 2.30 लाख में Call On: 09314188188

उसके बाद उन्होंने केंद्र सरकार के प्रवर्तन निदेशालय(ईडी) और केंद्रीय खुफिया राजस्व ब्यूरो(‍डीआरआई) की तर्ज पर आर्थिक अपराध की जांच के लिए राज्य सरकार का अपना अलग निदेशालय गठित कर दिया है। इसका नाम खुफिया राजस्व और प्रवर्तन निदेशालय दिया गया है। इसका काम कमोबेश केंद्र सरकार के प्रवर्तन निदेशालय और केंद्रीय खुफिया राजस्व ब्यूरो की तरह ही होगा। 

रविवार को राज्य वित्त विभाग के एक अधिकारी ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि यह नवगठित निदेशालय वित्त विभाग के तत्वावधान में कार्य करेगा। राज्य में धन शोधन से लेकर कर चोरी और अन्य गैर कानूनी राजस्व की तस्करी की जांच निदेशालय करेगा। प्रस्तावित निदेशालय एक आईएएस अधिकारी की अध्यक्षता में होगा। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

निदेशालय के पास इसके तहत एक नामित न्यायालय होगा और कर या वित्तीय धोखाधड़ी की चोरी के मामलों से निपटेगा। निदेशालय उन लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए सशक्त होगा जो किसी भी जरिए से मनी लॉन्ड्रिंग के कारोबार में लिप्त होंगे। 

More From state

Loading...
Trending Now
Recommended