संजीवनी टुडे

थर्मल पॉवर प्लांट की राख उठाने वाले ठेकेदार को प्रदूषण विभाग ने जारी किया नोटिस

संजीवनी टुडे 15-05-2019 20:45:14


फरीदाबाद। फरीदाबाद-गुरुग्राम रोड, हनुमान मंदिर के सामने थर्मल पॉवर प्लांट की राख उठाने वाले ठेकेदार और हरियाणा पावर जनरेशन कॉरपोरेशन लिमिटेड को प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से कारण बताओ नोटिस जारी कर दिया गया है। यहां से राख उठाई जा रही है, जिस कारण सैनिक कॉलोनीवासियों का जीना मुहाल हो गया है। 

रोजाना राख उडक़र घरों के अंदर तक पहुंच जाती है। हवा में भी राख के दूषित कण रहते हैं, जिसकी वजह से सांस लेने में भी परेशानी हो रही है। सबसे अधिक अस्थमा के मरीजों को परेशानी हो रही है। पिछले दिनों इसकी शिकायत प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों से की गई थी। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारी का दावा है कि जल्द बड़ी कार्रवाई होगी। बाटा चौक पर थर्मल पॉवर स्टेशन को 2008 में बंद कर दिया गया था। 

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

इससे पहले यहां बिजली बनती थी और राख पाइप लाइन के माध्यम से फरीदाबाद-गुरुग्राम रोड किनारे फेंक दी जाती थी। यहां लगभग लगभग 10 एकड़ जमीन पर 80 फीट गहराई तक राख पड़ी हुई है। हरियाणा पावर जनरेशन कॉरपोरेशन लिमिटेड ने इसे ठेके पर दिया है, ताकि ठेकेदार राख का इस्तेमाल फ्लाईओवर के निर्माण व सीमेंट फैक्ट्री में करे। हर रोज ट्रकों के माध्यम से राख उठाने का काम जारी है। 

जिससे राख उडक़र आसपास के सेक्टरों में लोगों को नुकसान पहुंचा रही है। अब राख उडक़र आसपास फैल रही है जिससे हजारों परिवार परेशान हैं। सैनिक कालोनी निवासी राजीव छिब्बर का कहना है कि राख उठानी है तो इस पर पहले पानी का छिडक़ाव करना चाहिए। इसके अलावा ट्रक में राख को ढकना जरूरी है, पर ऐसा हो नही रहा है। हमारे घरों के अंदर तक राख पहुंच जाती है। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

इसलिए खाना-पीना मुश्किल हो गया है। इस मामले में तुरंत कार्रवाई होना जरूरी है।  हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी जयभगवान शर्मा का कहना है कि हमे शिकायत मिल चुकी है। राख उठाने वाले ठेकेदार और हरियाणा पावर जनरेशन कॉरपोरेशन लिमिटेड के अधिकारियों को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है।

More From state

Trending Now
Recommended