संजीवनी टुडे

नोटबंदी भाजपा सरकार की मनी लॉन्ड्रिंग योजना : चिदंबरम

संजीवनी टुडे 08-11-2018 17:12:54


कोलकाता। नरेंद्र मोदी सरकार के नोटबंदी (विमुद्रीकरण) के फैसले को गुरुवार (08 नवंबर) को दो वर्ष हो गए। कांग्रेस इसके विरोध में देशभर में काला दिवस मना रही है। इस कार्यक्रम के तहत पार्टी ने गुरुवार को कोलकाता में विरोध-प्रदर्शन किया, जिसका नेतृत्व कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय वित्तमंत्री पी. चिदंबरम ने किया। 

मौलाली के युवा केंद्र के पास कांग्रेस की ओर से निकाली गई रैली के समापन के बाद विधानभवन स्थित प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में चिदंबरम ने पत्रकारों को संबोधित किया। उन्होंने नोटबंदी को मोदी सरकार की ओर से लांच की गई मनी लॉन्ड्रिंग योजना करार दिया और कहा कि वास्तव में इस में कोई कालाधन वापस नहीं आया बल्कि आरबीआई के आंकड़े बताते हैं कि चलन से बाहर किए गए 500 और 1000‌ रुपये के सभी पुराने नोट बैंकों में जमा करा दिए गए। वास्तव में कालाधन रखने वालों के लिए केंद्र सरकार ने मनी लॉन्ड्रिंग योजना शुरू की थी जिसके कारण पूरा देश परेशान रहा।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि इससे जॉली नोटों पर लगाम लगेगी, लेकिन आज जॉली नोटों के कारोबारियों ने 2,000 और 5,00 रुपये के नए नोटों की भी आपूर्ति शुरू कर दी है। नोटबंदी के समय चलन से बाहर किए गए सभी 99.3% नोट वापस आरबीआई के पास आ गए। क्योंकि सच छुपाकर रखने वाले सभी कारोबारियों ने इसे बैंकों के काउंटरों पर एक्सचेंज कर लिया। चिदंबरम ने कहा कि केंद्र सरकार अब विकास, नौकरियों, निवेश, रोजगार या अन्य बातें नहीं करती बल्कि किसी भी तरह से हिंदुत्व के मुद्दों को प्राथमिकता दिया जा रहा है। विकास की बात करने वाले अब ऊंची मूर्तियों की, भव्य मंदिरों की हिंदुत्व की बात करते हैं। 

उन्होंने कहा कि आज प्रधानमंत्री हों या संघ के नेता केवल विवादित मुद्दों को हवा दे रहे हैं। दो संप्रदायों के बीच विभाजन कारी बयान दिए जा रहे हैं और प्रधानमंत्री इसको बढ़ावा देते हैं। आने वाले समय में जनता इसका जवाब जरूर देगी।

उन्होंने कहा कि हाल ही में कर्नाटक के लोगों ने कांग्रेस के गठबंधन को शानदार समर्थन दिया है और अब लोकसभा चुनाव की बारी है। जिस तरह से कर्नाटक में कांग्रेस ने क्षेत्रीय राजनीति के अनुसार गठबंधन किया उसी तरह से अगर बाकी राज्यों में भी होता है तो इससे कांग्रेस को काफी फायदा पहुंचेगा। 

2.40 लाख में प्लॉट जयपुर: 21000 डाउन पेमेन्ट शेष राशि 18 माह की आसान किस्तों में Call:09314166166

MUST WATCH & SUBSCRIBE

पूर्व केंद्रीय वित्तमंत्री चिदंबरम ने आरबीआई विवाद का भी जिक्र किया और कहा कि केंद्र सरकार ने आरबीआई के कार्य में हस्तक्षेप करना शुरू कर दिया है। पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने इसके लिए केंद्र सरकार को सतर्क किया था लेकिन फिर भी ये लोग नहीं समझ रहे हैं। अगर वर्तमान गवर्नर भी इस्तीफा देते हैं तो देश की अर्थव्यवस्था के लिए यह भयानक होगा। मोदी सरकार आर्थिक सामाजिक समेत सभी मोर्चों पर विफल रही है।

sanjeevni app

More From state

Loading...
Trending Now
Recommended