संजीवनी टुडे

शैक्षिक ही नहीं सामाजिक दायित्वों के निर्वहन में भी अव्वल है जनजातीय विश्वविद्यालय

संजीवनी टुडे 19-06-2019 19:58:56

जनजाति उपयोजना क्षेत्र में उच्च शिक्षा की सर्वसुलभता की दृष्टि से राज्य सरकार द्वारा स्थापित किया गया गोविन्द गुरु जनजातीय विश्वविद्यालय न सिर्फ शैक्षिक विकास की संकल्पनाओं को पूर्ण कर रहा है अपितु अपने सामाजिक दायित्वों के निर्वहन के माध्यम से भी अनुकरणीय आदर्श स्थापित कर रहा है


उदयपुर। जनजाति उपयोजना क्षेत्र में उच्च शिक्षा की सर्वसुलभता की दृष्टि से राज्य सरकार द्वारा स्थापित किया गया गोविन्द गुरु जनजातीय विश्वविद्यालय न सिर्फ शैक्षिक विकास की संकल्पनाओं को पूर्ण कर रहा है अपितु अपने सामाजिक दायित्वों के निर्वहन के माध्यम से भी अनुकरणीय आदर्श स्थापित कर रहा है। 

अपनी स्थापना के आरंभिक वर्षों में ही विश्वविद्यालय ने जहां अपनी पारदर्शी व हाईटेक कार्यप्रणाली से प्रदेश में अपना नाम स्थापित करने के साथ-साथ आमजन को सुविधाएं उपलब्ध कराने की मुहिम को प्रारंभ किया है। 
 
विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. कैलाश सोडाणी ने बताया कि विश्वविद्यालय द्वारा स्थानीय विद्यार्थियों के अध्ययन के लिए वेद मंदिर में सुविधासंपन्न विद्यार्थी अध्ययन केन्द्र स्थापित किया व आरएएस की नि:शुल्क कोचिंग प्रदान की गई, वहीं गोद लिए गए गांव सागड़ौद के विद्यालय में शौचालय व्यवस्था करते हुए नि:शुल्क पुस्तकों का वितरण किया है। इसी प्रकार विश्वविद्यालय द्वारा विद्यालय की आवश्यकताओं को अनुभूत करते हुए राउमावि बड़वी में अलमारी, सीटिंग चेयर व पुस्तकें उपलब्ध कराई गई हैं। 

प्रो. सोडाणी ने बताया कि विश्वविद्यालय द्वारा चाचाकोटा को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने की दृष्टि से व्यू पोइंट का निर्माण कराया जा रहा है वहीं यहां पर पहुंचने वाले यात्रियों के बैठने के लिए कुर्सियां लगवाई गई हैं। इसी प्रकार कागदी पिक-अप-वियर तथा उदयपुर लिंक रोड पर आगंतुकों के लिए बैठक व्यवस्था विश्वविद्यालय द्वारा की जा रही है। इसके अतिरिक्त विश्वविद्यालय ने कलेक्ट्रेट परिसर में पेयजल व्यवस्था के लिए आर.ओ. भी स्थापित किया है। 

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

 

More From state

Trending Now
Recommended