संजीवनी टुडे

नौतपा के पहले ही गर्मी ने किया बेहाल, स्वास्थ्य विभाग ने जारी की सलाह

संजीवनी टुडे 25-05-2019 18:49:23


खरगोन। मध्यप्रदेश में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है। शनिवार से नौतपा की शुरुआत हुई है। नौ दिनों तक चलने वाले इस नौतपा दिन ही भीषण गर्मी ने लोगों को बेहाल कर दिया। खरगोन में अधिकतम तापमान 45 डिग्री के करीब पहुंच गया। प्रदेश के अन्य हिस्सों का भी यही हाल रहा। मौसम विभाग ने आगामी दिनों में लू चलने की संभावना व्यक्त की है, जबकि स्वास्थ्य विभाग ने नौतपा के दौरान नागरिकों से सावधानी बरतने की सलाह जारी की है।

शनिवार को सुबह 10.30 बजे सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करने के साथ ही नौतपा की शुरुआत हुई। स्वास्थ्य विभाग ने सलाह जारी की है कि नौतपा के दौरान व्यक्तियों को अपने घरों से निकलते समय कई प्रकार की सावधानियां रखनी होगी। डॉ. संजय भट्ट ने बताया कि नौतपा में लू लगने की संभावना और ज्यादा बढ़ जाती है। इसलिए कोई भी व्यक्ति घर से बाहर निकलते समय सावधानियां रखे, जिससे उसे किसी भी प्रकार की कोई समस्या या परेशानी उत्पन्न न हो।

डॉ. भट्ट ने बताया कि नौतपा में बाहर जाते समय हमेशा सफेद या हलके रंग के ढ़ीले कपड़ो का प्रयोग करे। बिना भोजन किए बाहर न निकले। भोजन करके एवं पानी पीकर ही बाहर निकलें। गर्मी के मौसम में गर्दन के पिछले भाग, कान व सिर को गमछे या तौलिएं से ढंककर ही धूप में निकले। रंगीन चश्में व छतरी का प्रयोग करें। गर्मी में हमेशा पानी अधिक मात्रा में पिए एवं पेय पदार्थो का अधिक से अधिक मात्रा में सेवन करें। जहां तक संभव हो, ज्यादा समय तक धूप में खड़े होकर व्यायाम मेहनत/अन्य कार्य न करें। बहुत अधिक भीड़, गर्म घुटन भरे कमरों, रेल, बस आदि की यात्रा गर्मी के मौसम में अत्यावश्यक होने पर ही करें।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

लू लगने के बाद करे यह उपाय

डॉ. भट्ट के अनुसार अचानक अगर किसी व्यक्ति को लू लगी हो, तो उसे तुरंत छायादार जगह पर कपड़े ढीले कर लेटा दें एवं हवा करें। साथ ही उसे होश में आने की दशा में उसे ठंडे पेय पदार्थ जीवन रक्षक ओआरएस घोल, कच्चा आम का पना, पानी, छांछ, घर में बने पेय पदार्थ लस्सी, नींबू पानी, आदि दें। अत्यधिक गर्मी होने की स्थिति में ठंडे पानी से शरीर को पोंछे या कई बार स्नान करवाएं। धूप तथा गर्म हवाओं के संपर्क के तुरंत बात स्नान न करवाएं। उपरोक्त उपचार से यदि ठीक नहीं होता है, तो उसे तत्काल निकट के चिकित्सा संस्था में रेफर करें।

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

More From state

Trending Now