संजीवनी टुडे

बाढ़ प्रभावित क्षेत्रो में होने वाले निर्माण के लिए बेहतर तकनीक की जरूरत : नीतीश

संजीवनी टुडे 26-07-2019 19:45:55

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में होने वाले निर्माण कार्यों के लिए बेहतर तकनीक के इस्तेमाल पर बल देते हुए आज कहा कि उनकी सरकार गंगा समेत अन्य नदियों पर पुलों का निर्माण बेहतर तकनीक के आधार पर करा रही है।


पटना। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में होने वाले निर्माण कार्यों के लिए बेहतर तकनीक के इस्तेमाल पर बल देते हुए आज कहा कि उनकी सरकार गंगा समेत अन्य नदियों पर पुलों का निर्माण बेहतर तकनीक के आधार पर करा रही है। श्री कुमार ने यहां सम्राट अशोक कन्वेंशन केंद्र स्थित ज्ञान भवन में ‘मेजर ब्रिजेज इन बिहार, इनोवेशन एण्ड चैलेंजेज’’ विषय पर आयोजित दो दिवसीय कार्यशाला को संबोधित करते हुए कहा कि बिहार बाढ़ प्रभावित राज्य रहा है, जिसकी मुख्य वजह नेपाल में भारी वर्षा का होना है। वर्ष 2017 में ‘फ्लैश फ्लड’ की स्थिति उत्पन्न हुयी थी, जिसके कारण राज्य की सड़कों के साथ-साथ राष्ट्रीय राजमार्ग के पुल एवं सड़क भी क्षतिग्रस्त हुए थे। 

बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में होने वाले निर्माण कार्यों में कैसे बेहतर तकनीक का प्रयोग की जरूरत है। उन्होंने कहा कि पुलों का निर्माण ऐसा हो कि नदियों के प्रवाह में अवरोध न हो। कोसी, गंडक, सोन, गंगा एवं अन्य नदियों पर पुलों का निर्माण बेहतर तकनीक के आधार पर कराया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के किसी भी क्षेत्र से राजधानी पटना पांच घंटे में पहुंचने के लक्ष्य पर काम किया जा रहा है, इसके लिए कई नए पुल-पुलियों एवं पथों का निर्माण कराया जा रहा है। 

पर्यावरण में परिवर्तन होने से वर्षा की अनिश्चितता और अनिरंतरता से भी समस्याएं पैदा हो रही हैं। गंगा नदी पर जेपी सेतु के समानान्तर और गांधी सेतु के समानांतर केंद्र के द्वारा पुलों का निर्माण कराया जा रहा है। गांधी सेतु के पूर्वी तरफ राज्य सरकार के द्वारा गंगा नदी पर एक और पुल का निर्माण कराया जा रहा है। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From state

Trending Now
Recommended