संजीवनी टुडे

निर्मल अखाड़े की संपत्ति पर कब्जा नहीं होने दिया जाएगा : नरेंद्र गिरि

संजीवनी टुडे 14-06-2019 19:22:51

श्री पंचायती निर्मल अखाड़े की एक्कड़ कलां शाखा की सम्पत्ति को लेकर चल रहे विवाद के बीच शुक्रवार को अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीमहंत नरेंद्र गिरि महाराज ने एक्कड़ कलां पहुंचकर निर्मल अखाड़े के अध्यक्ष श्रीमहंत ज्ञानदेव सिंह महाराज व अन्य संतों से भेंट कर विवाद की जानकारी ली


हरिद्वार। श्री पंचायती निर्मल अखाड़े की एक्कड़ कलां शाखा की सम्पत्ति को लेकर चल रहे विवाद के बीच शुक्रवार को अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीमहंत नरेंद्र गिरि महाराज ने एक्कड़ कलां पहुंचकर निर्मल अखाड़े के अध्यक्ष श्रीमहंत ज्ञानदेव सिंह महाराज व अन्य संतों से भेंट कर विवाद की जानकारी ली।

अचानक एक्कड़ कलां पहुंचे श्रीमहंत नरेंद्र गिरि महाराज ने कहा कि अखाड़े की सम्पत्ति को खुर्दबुर्द नहीं करने दिया जाएगा। अखाड़े में अवैध रूप से कब्जा करने वालों को बाहर का रास्ता दिखाया जाएगा। उन्होंने कहा कि कुछ गृहस्थ जो अखाड़े पर कब्जा करने की फिराक में लगे हैं। उन्हें जल्द ही अखाड़े से बाहर कर दिया जाएगा।

 नरेंद्र गिरि ने कि वर्तमान में श्रीमहंत ज्ञानदेव सिंह महाराज अखाड़े के अध्यक्ष हैं। अखाड़े की सम्पत्ति पर केवल अखाड़े का अधिकार है। कुछ लोग अखाड़े की सम्पत्ति पर अवैध रूप से काबिज होना चाहते हैं। उनके मंसूबों को पूरा नहीं होने दिया जाएगा। अखाड़ों की सम्पत्ति का धार्मिक उपयोग किया जाता है। धार्मिक कार्यों के अलावा अखाड़े की सम्पत्ति का निजी रूप से उपयोग नहीं किया जा सकता है। ना ही अखाड़े की सम्पत्ति पर किसी एक व्यक्ति का अधिकार हो सकता है। 

अखाड़े की पंरपराओं का निर्वहन करने में श्रीमहंत ज्ञानदेव महाराज अपना उत्तरदायित्व बेहतर तरीके से निभाते चले आ रहे हैं। कुछ भूमाफिया निर्मल अखाड़े की एक्कड़ कलां शाखा की सम्पत्ति को कब्जाने की नीयत से विवाद उत्पन्न कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे लोगों को किसी भी सूरत में कामयाब नहीं होने दिया जाएगा। 

श्री पंचायती निर्मल अखाड़े के अध्यक्ष श्रीमहंत ज्ञानदेव सिंह महाराज ने कहा कि अखाड़े की सम्पत्ति को गलत तरीके से कब्जाने की नीयत से कुछ असामाजिक तत्व विवाद को उत्पन्न कर रहे हैं। अखाड़े की एक्कड़ कलां शाखा का माहौल खराब करने की कोशिशें की जा रही हैं। उन्होंने अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीमहंत नरेंद्र गिरि महाराज से भी अखाड़े पर काबिज असामाजिक तत्वों की जानकारियां साझा की।

 इस अवसर पर महंत दर्शन सिंह शास्त्री, महंत ज्ञानसिंह, महंत हरभजन सिंह, महंत सहदेव सिंह, महंत ओमकार सिंह, महंत सतनाम सिंह, महंत अजब सिंह, महंत भूपेंद्र सिंह, महंत अमनदीप सिंह, महंत कृपाल सिंह, ज्ञानी कर्मसिंह, ज्ञानी सुखचैन सिंह आदि संत महापुरूष भी मौजूद रहे।

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

More From state

Trending Now
Recommended