संजीवनी टुडे

एक सप्ताह तक नहीं बारिश की संभावना, छाए रहेंगे बादल

संजीवनी टुडे 12-07-2019 14:46:57

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अगले एक सप्ताह तक मौसम ऐसा ही रहेगा, उसके बाद बारिश का दौर फिर शुरू हो सकता है।


भोपाल। राजधानी भोपाल सहित पूरे प्रदेश में बारिश का दौर थम गया है। बादल छाए हुए हैं और बीच-बीच में निकल रही तेज धूप के कारण उमस और गर्मी फिर बढ़ने लगी है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अगले एक सप्ताह तक मौसम ऐसा ही रहेगा, उसके बाद बारिश का दौर फिर शुरू हो सकता है। 

बारिश बंद होते ही प्रदेश में एक बार फिर से तेज गर्मी शुरू हो गई है। मौसम वैज्ञानिक अजय शुक्ला ने बताया कि मानसून ट्रफ (द्रोणिका लाइन) वर्तमान में यूपी, बिहार से हिमालय के तराई क्षेत्र की तरफ शिफ्ट हो रही है। इसके चलते मध्यप्रदेश में बारिश थम गई है। उन्होंने कहा कि बीते सप्ताह हुई बारिश के कारण वातावरण में नमी है। इसके अलावा दक्षिण-पश्चिम की तरफ से आ रही हवाओं के कारण भी वातावरण में नमी आ रही है। इसके चलते आसमान में बादल छाए रहेंगे। स्थानीय स्तर पर कहीं-कहीं हल्की-फुल्की बारिश भी हो सकती है और यह बारिश 1 से.मी. तक भी हो सकती है। लेकिन तेज बारिश की संभावना फिलहाल एक सप्ताह तक तो नहीं है। 

उन्होंने बताया कि बंगाल की खाड़ी या अरब सागर में किसी सिस्टम के सक्रिय होने के बाद एक बार फिर प्रदेश में बरसात का दौर शुरू होगा। मौसम विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार गुरुवार को प्रदेश के टीकमगढ़ में 4 मि.मी., सतना में 24.8 मि.मी., रीवा में 31.6 मि.मी. एवं सीधी में 34.8 मि.मी.बारिश रिकॉर्ड की गई। इसके अलावा प्रदेश के अन्य हिस्सों में मौसम आमतौर पर सूखा रहा। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From state

Trending Now