संजीवनी टुडे

नवनियुक्त मुख्य न्यायाधीश एल नारायण स्वामी ने संभाला कार्यभार

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 14-10-2019 16:00:37

हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय के नवनियुक्त मुख्य न्यायाधीश लिंगप्पा नारायण स्वामी ने सोमवार को अपना कार्यभार संभाल लिया।


शिमला। हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय के नवनियुक्त मुख्य न्यायाधीश लिंगप्पा नारायण स्वामी ने सोमवार को अपना कार्यभार संभाल लिया।

उच्च न्यायालय पहुंचने पर उनका भव्य स्वागत किया गया। उन्होंने छह अक्तूबर को पच्चीसवें मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली थी। इस अवसर पर न्यायमूर्ति लिंगप्पा नारायण स्वामी ने कहा कि उन्हें देवभूमि में मुख्य न्यायाधीश के रूप में पदभार संभालने पर बेहद प्रसन्नता हुई है, यहां के लोग मेहनती, साधारण और ईमानदार हैं जिनकी सेवा करना मेरा सौभाग्य है।

यह खबर भी पढ़े: राजनाथ सिंह बोले- पाकिस्तान कश्मीर को भूल जाओ, राफेल हवा में ही नहीं जमीन में भी मार...

उन्होंने कहा कि न्यायपालिका राज्यों में भी लोगों को न्याय दिलाने और उनके अधिकारों की रक्षा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। संविधान के तहत कानून और हमारी राजनीति के लोकतांत्रिक आधार को बनाए रखने के लिए न्यायपालिका का होना जरूरी है। न्यायपालिका का निचले स्तर से ही मजबूत और सुव्यवस्थित होनी चाहिए।

उन्होंने आश्वासन दिया कि तथ्य और उच्च न्यायालय के साथ-साथ राज्य में निचली न्यायपालिका में मामलों की पेंडेंसी को ध्यान में रखेंगें और न्यायिक प्रणाली को मजबूत और सुव्यवस्थित बनाने के लिए सभी प्रयास करेंगे। वह अपने कर्तव्यों का निर्वहन करते हुए बार और कर्मचारियों से पूर्ण सहयोग और समन्वय की अपेक्षा करते हैं, ताकि न्याय के लिए न्यायालय में आने वाले लोग संतुष्टि और भावना के साथ पूरा न्याय हो। उन्होंने गर्मजोशी से स्वागत के लिए सभी उपस्थित लोगों को धन्यवाद दिया।

न्यायमूर्ति धरम चंद चैाधरी ने न्यायमूर्ति एल नारायण स्वामी का न्यायालय में पहले दिन अभिनंदन और स्वागत किया और कहा कि न्यायमूर्ति नारायण स्वामी न्यायालय में निर्णय देते समय निष्पक्ष और निडर रहे हैं और उनके पास न्यायाधीश के रूप में एक समृद्ध और विविध अनुभव है। उन्होंने कहा कि स्वामी की दृढ़ निश्चय, गतिशील दूरदर्शिता, महान प्रशासनिक क्षमता, विशाल और विविध अनुभव राज्य में न्यायपालिका न्याय की प्रक्रिया में आम आदमी के विश्वास में लेकर अधिक ऊंचाइयों और उपलब्धियां हासिल करेगा।

यह खबर भी पढ़े: दिल्लीः नीदरलैंड के किंग और क्वीन ने राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री से की मुलाकात

बार काउंसिल ऑफ एच के अध्यक्ष एडवोकेट जनरल अशोक शर्मा, रमाकांत शर्मा, अध्यक्ष एच.पी. हाई कोर्ट, बार एसोसिएशन के एन एस चंदेल और अतिरिक्त साॅनिसिटर जनरल आॅफ इंडिया राजेश शर्मा भी इस अवसर पर उपस्थित रहे।

मात्र 13.21 लाख में अपने ख़ुद के मकान का  सपना करें साकार, सांगानेर जयपुर में बना हुआ मकान कॉल - 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended