संजीवनी टुडे

नई दिल्ली- लुधियाना शताब्दी लोहियां खास तक वाया सुलतानपुर लोधी चलाने को मंजूरी

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 12-09-2019 17:20:36

पंजाब के सुल्तानपुर लोधी आने वाले वाले श्रद्धालुओं की भारी संख्या को देखते हुए इस ऐतिहासिक शहर को ट्रेन से जोड़ने के लिये चार अक्तूबर से नयी दिल्ली -लुधियाना शताब्दी इंटर सिटी एक्सप्रेस चलाने काे केन्द्र ने मंजूरी दे दी।


पंजाब। गुरु नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व पर पंजाब के सुल्तानपुर लोधी आने वाले वाले श्रद्धालुओं की भारी संख्या को देखते हुए इस ऐतिहासिक शहर को ट्रेन से जोड़ने के लिये चार अक्तूबर से नयी दिल्ली -लुधियाना शताब्दी इंटर सिटी एक्सप्रेस चलाने काे केन्द्र ने मंजूरी दे दी।

यह खबर भी पढ़ें: PM मोदी का कांग्रेस पर बड़ा हमला- कहा अभी तो यह ट्रेलर है, लूटने वालों को सही जगह पहुंचाने का चल रहा है काम

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह के आग्रह पर केन्द्र ने इस फैसले को कल मंजूरी दी। रेलवे मंत्रालय ने चार अक्तूबर से नई दिल्ली -लुधियाना शताब्दी को इंटर सिटी एक्सप्रेस हफ्ते में पांच दिन लोहियां ख़ास तक चलाने का फ़ैसला किया है जो सुल्तानपुर लोधी में विशेष तौर पर रूकेगी।

इंटर सिटी एक्सप्रेस नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से प्रात:काल सात बजे रवाना होगी जो लुधियाना -जालंधर होते हुए दोपहर बाद 2.40 बजे सुल्तानपुर लोधी पहुँचेगी और वापसी पर ट्रेन लोहियां ख़ास से दोपहर बाद 3.35 बजे चलकर नई दिल्ली में रात 11 बजे पहुँचेगी।

ज्ञातव्य है कि राज्य सरकार ने गुरूनानक देव के 550 वें प्रकाश पर्व को यादगार बनाने के लिये आने वाले श्रद्धालुओं की भारी संख्या को देखते हुये रेलवे मंत्रालय से सुल्तानपुर लोधी के लिए विशेष ट्रेनें चलाने का आग्रह किया। सुल्तानपुर लोधी ऐतिहासिक शहर है जहाँ से पहले सिख गुरू गुरनानक देव का रुहानियत का सफर शुरू हुआ और अपने जीवन के सत्रह वर्ष बिताये।

यह खबर भी पढ़ें: मुजफ्फरपुर शेल्टर होम: आठ लड़कियों को घर भेजने का सुप्रीम कोर्ट का निर्देश

आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार आगामी एक नवंबर से शुरू हो रहे कार्यक्रमों के मद्देनजर रेलवे मंत्रालय राज्य में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए छोटी दूरी और अन्य राज्यों से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए लम्बी दूरी की विशेष ट्रेनें चलाये तो बेहतर होगा। रेलवे सुल्तानपुर लोधी रेलवे स्टेशन को भी अपग्रेड करने जा रहा है जिसका काम नवंबर महीने में होने वाले ऐतिहासिक कार्यक्रमों से पहले पूरा होने की संभावना है।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From state

Trending Now