संजीवनी टुडे

एनडीआरएफ ने गुवाहाटी रिफाइनरी के साथ मिलकर किया मॉक ड्रिल

संजीवनी टुडे 18-03-2019 22:45:11


गुवाहाटी। प्रथम एनडीआरएफ की टीम ने सीबीआरएन आपातकाल पर गुवाहाटी रिफाइनरी नूनमाटी के साथ मिलकर एक मॉक ड्रिल में भाग लिया। इस अभ्यास में प्रथम एनडीआरएफ ने प्रारम्भिक चरण में योजना एवं समन्वय में सक्रिय भागीदारी और सहायता प्रदान करके मॉक ड्रिल का आयोजन किया और साथ ही ड्रिल के दौरान मुख्य भूमिका निभायी। एनडीआरएफ के रेस्क्यूएर्स ने सभी आवश्यक प्रतिक्रिया उपकरणों के साथ मॉक ड्रिल में भाग लिया। 

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

अभ्यास के दौरान एनडीआरएफ के रेस्क्यूएर्स ने कमाण्ड पोस्ट व मेडिकल बेस की स्थापना की ताकि स्थिति पर नजर रखी जा सके और पीड़ितों को जल्द से जल्द मेडिकल फर्स्ट ऐड प्रदान किया जा सके। मॉक ड्रिल के दौरान प्रभावी कार्य प्रणाली एवं प्रतिक्रिया और साथ ही प्रतिक्रिया उपकरणों के साथ त्वरित और सुरक्षित संचालन सुनिश्चित करने के लिए यह अभ्यास किया गया।

सीबीआरएन आपातकाल मॉक ड्रिल समाज के सभी वर्गों में जन-जागरूकता उत्पन्न करता है । इस तरह के मॉक ड्रिल बेहतर समन्वय विकसित करते हैं। जो वास्तविक आपदा स्थितियों पर प्रतिक्रिया करने के लिए आवश्यक हैं। आपदा प्रतिक्रिया यह न केवल विशेष समूहों का कार्य है, बल्कि सामुदायिक समूहों, युवाओं, गैर-सरकारी संगठनों, अधिकारियों और प्रशासन भी आपदा प्रबंधन के लिए जवाबदेह और महत्वपूर्ण भूमिका निभातें हैं। सीबीआरएन दुर्घटना में चेतावनी बहुत कम है और नुकसान ज्यादा है। इस दुर्घटना में जीवन संम्पति, आजीविका और पर्यावरण में बहुत बड़ा नुकसान होता हैं। विभिन्न रूप में खतरनाक सामग्री की वजह से मौत, गम्भीर चोट, इमारतों, घरों और अन्य संम्पतियों का नुकसान हो सकता है। औद्योगिक स्थापना के अंतर्गत आने वाला इलाका तत्काल खतरे में आ सकता है। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

लगभग 150 लोग जिसमें गुवाहाटी रिफाइनरी, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, फायर सर्विस, असम पुलिस, भारतीय औधोगिक सुरक्षा बल, नार्थ फ्रंटियर रेलवे, जिला प्रशासन, हेल्थ सर्विस के लोगों ने संयुक्त अभ्यास में भाग लिया। आगे भविष्य में इस तरह की मॉक ड्रील को ज्यादा से ज्यादा आयोजित किया जायेगा, ताकि सीबीआरएन आपातकाल के दौरान प्रभावी प्रतिक्रिया के संचालन में अनमोल मानव जीवन को बचाया जा सके।

More From state

Loading...
Trending Now
Recommended