संजीवनी टुडे

एनडीआरएफ ने कोलकाता में संभाला राहत और बचाव का जिम्मा

संजीवनी टुडे 24-05-2020 13:36:08

राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की टीम ने पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में राहत एवं बचाव का जिम्मा रविवार से संभाल लिया है।


कोलकाता। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की टीम ने पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में राहत एवं बचाव का जिम्मा रविवार से संभाल लिया है। एनडीआरएफ के सेकेंड बटालियन के कमांडेंट निशित उपाध्याय ने "हिन्दुस्थान समाचार" से विशेष बातचीत में यह जानकारी दी। 

उन्होंने बताया कि रविवार सुबह के समय सॉल्ट लेक स्टेडियम से निकलकर एनडीआरएफ की टीम राहत व बचाव कार्य में जुट गई है। अब कोलकाता और सॉल्टलेक, दमदम आदि क्षेत्रों में चक्रवात की वजह से मुश्किल में फंसे लोगों की मदद यह टीम करेगी। वर्तमान में पश्चिम बंगाल में एनडीआरएफ की 38 टीमें तैनात हैं। 

निशित उपाध्याय ने बताया कि 28 टीम पहले से ही काम कर रही थी। उसके बाद शनिवार देररात 10 और टीम बंगाल पहुंची है, जो विभिन्न क्षेत्रों में राहत व बचाव कार्य में जुट गई है। पश्चिम बंगाल सरकार ने समस्याओं को देखते हुए केंद्रीय गृह मंत्रालय को चिट्ठी लिखकर अधिक संख्या में एनडीआरएफ जवानों के तैनाती की मांग की थी। इसके बाद बंगाल में एनडीआरएफ की 10 और टीम भेजी गई।

बुधवार को जिस दिन अम्फन चक्रवाती तूफान आया था, उस दिन निशित उपाध्याय की देखरेख में काकद्वीप में ही एनडीआरएफ में कंट्रोल सेंटर खोला था। चक्रवात से पहले राज्य भर में कम से कम पांच लाख लोगों को सुरक्षित ठिकानों पर पहुंचाया गया था। 

यह खबर भी पढ़े: शरीर में खून बढ़ाने के साथ-साथ कई बिमारियों से दूर रखता हैं चुकंदर, जानें

यह खबर भी पढ़े: अगर आप भी लगातार एक ही जगह बैठकर करते है काम तो हो जाएं सावधान, वरना इस समस्याओं का करना पड़ सकता हैं सामना

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended