संजीवनी टुडे

बिहार से राजग के सांसद बढ़े ,केन्द्रीय मंत्री घटे,लगी मायूसी हाथ

संजीवनी टुडे 30-05-2019 22:33:04


पटना। बिहार में लोकसभा की 40 में 39 सीटों पर राजग को मिली अप्रत्याशित जीत से उत्साहित कई नेताओं-कार्यकर्ताओं को गुरुवार को केन्द्रीय मंत्रिपरिषद से जदयू के बाहर रहने के साथ राधामोहन सिंह और रामकृपाल यादव को मंत्री नहीं बनाने से मायूसी हाथ लगी है। बेगूसराय से चुने गए गिरिराज सिंह राज्यमंत्री से कैबिनेट मंत्री बन गये हैं वहीं प्रदेश भाजपा अध्यक्ष नित्यानंद राय को पहली बार केन्द्र में राज्यमंत्री बनने का अवसर मिला है। नयी केन्द्रीय मंत्रिपरिषद में बिहार से प्रतिनिधित्व पाने वालों में कैबिनेट मंत्री राम विलास पासवान,रविशंकर प्रसाद,गिरिराज सिंह ,राज्यमंत्री राजकुमार सिंह,अश्विनी कुमार चौबे और नित्यानंद राय शामिल हैं। 

जदयू कोटे से किसी एक को मंत्री बनने पर बिहार से सात मंत्री होते। केन्द्रीय मंत्रिपरिषद में बिहार की किसी एक जाति से एक व्यक्ति को जगह मिली है। कुशवाहा और अति पिछड़ी जाति से किसी को जगह नहीं मिली है। बिहार से इस बार राज्यसभा के किसी सदस्य को जगह नहीं मिली । लोकसभा के हाल के चुनाव में जीतने वाले पांच सदस्यों के साथ संसद के किसी सदन का बिना सदस्य रहते राम विलास पासवान को फिर केन्द्रीय मंत्रिपरिषद में जगह मिली है। पिछली मंत्रिपरिषद में रविशंकर प्रसाद राज्यसभा के सदस्य थे। इस बार वे पटना साहिब लोकसभा क्षेत्र के सांसद हैं। राम विलास पासवान को केन्द्रीय मंत्री पद पर बने रहने के लिए नियमत: छह माह के अंदर उन्हें संसद के किसी सदन का सदस्य बनना होगा। राज्यसभा से रविशंकर प्रसाद के इस्तीफा से रिक्त सीट से उपचुनाव होने पर राम विलास पासवान को राज्यसभा सदस्य बनने के आसार हैं। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

लोकसभा चुनाव में सीटों के बंटवारे में लोजपा को छह सीटों पर लड़ने का अवसर मिलने के साथ राम विलास पासवान को राज्यसभा में भेजने का पहले ही समझौता हुआ था। केन्द्रीय मंत्रिपरिषद में पहले आठ मंत्री/राज्यमंत्री राधामोहन सिंह,राम विलास पासवान,रविशंकर प्रसाद,आरके सिंह,गिरिराज सिंह,अश्विनी कुमार चौबे,राम कृपाल यादव और उपेन्द्र कुशवाहा थे। रालोसपा के राजग से बाहर होने के बाद केन्द्रीय राज्यमंत्री पद से उपेन्द्र कुशवाहा ने इस्तीफा दे दिया था। बिहार में जदयू-भाजपा-लोजपा की सत्ता में साझेदारी के बावजूद केन्द्रीय मंत्रिपरिषद में जदयू को साझेदारी के लिए इंतजार करना पड़ रहा है। 

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314188188

More From state

Trending Now
Recommended