संजीवनी टुडे

नक्सली मुठभेड़ में एक जवान शहीद, चार जवान घायल

संजीवनी टुडे 02-06-2019 17:54:19

तालडंगाल जंगल में रविवार तड़के पुलिस और प्रतिबंधित संगठन भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा माओवादी) नक्सली दस्ते के बीच मुठभेड़


दुमका। दुमका जिले के रानेश्वर थाना क्षेत्र के कटहलिया गांव के तालडंगाल जंगल में रविवार तड़के पुलिस और प्रतिबंधित संगठन भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा माओवादी) नक्सली दस्ते के बीच मुठभेड़ हुई। जिसमें सुरक्षा बल का एक जवान शहीद हो गया जबकि चार जवान घायल हो गये। शहीद जवान नीरज क्षत्रिय असम के सोनीतपुर जिले के हेलेम थाना क्षेत्र के करीबील नेपाली गांव निवासी थे।

दुमका के एसपी वाइएस रमेश ने बताया कि दुमका जिले के रानेश्वर और शिकारीपाड़ा थाना क्षेत्र की सीमा पर सटे रानेश्वर थाना क्षेत्र के कटहलिया के समीप तालडंगाल जंगली क्षेत्र में किसी बड़ी घटना को अंजाम देने को लेकर पिछले पांच दिनों से प्रतिबंधित भाकपा माओवादी संगठन के दस्ते के इकट्ठा होने और नक्सली गतिविधियों की सूचना मिल रही थी। दस्ते में करीब 12 नक्सलियों के शामिल होने की सूचना की पुष्टि के आधार पर एसएसबी-35 बटालियन और जिला पुलिस की संयुक्त रूप द्वारा लगातार सर्च अभियान चलाया जा रहा था। करीब 50 की संख्या में एसएसबी बटालियन के जवान अभियान में शामिल थे। 

?????

सर्च अभियान डिप्टी कमांडेंट नरपत सिंह के नेतृत्व में चल रहा था। इसी क्रम में रविवार तड़के पहले से घात लगाये नक्सलियों ने सुरक्षा बलों पर हमला कर दिया। पुलिस ने भी जवाबी कार्रवाई की। मुठभेड़ में चार से पांच नक्सलियों को गोली लगने की सूचना है। हालांकि मारे गये नक्सलियों के शव अभीतक बरामद नहीं किये जा सके हैं। 

?????

घटना में घायल हुए दो जवानों की हालत गंभीर है। जबकि घायल अन्य दो जवानों की हालत चिकित्सकों ने सामान्य बताई है। गंभीर रूप से घायल जवान राजेश कुमार राय को तत्काल एयर एम्बुलेंस से इलाज के लिए रांची रेफर कर दिया गया। बाद में शहीद जवान के पार्थिव शरीर के साथ हेलिकॉप्टर से घायल जवान करण कुमार को भी बेहतर इलाज के लिए रांची भेज दिया गया। 

?????

एसपी ने बताया कि रांची में मेडिकल प्रक्रिया के बाद शहीद के पार्थिव शरीर को उनके पैतृक आवास भेजा जायेगा। उन्होंने मुठभेड़ के दौरान चार से पांच नक्सलियों को भी गोली लगने की बात कही। नक्सली जंगल और मौसम का फायदा उठाकर भागने में कामयाब रहे।

गंभीर रूप से घायल राजेश के दोनों पैरों में लगी गोली
घायलों में जम्मू काश्मीर के राजौरी जिला के पीपी चिनडोस थाना क्षेत्र के डोगानी गांव निवासी करण कुमार, झारखंड के रामगढ़ जिला के पतरातू थाना क्षेत्र के शाह कालोनी गांधीनगर निवासी राजेश कुमार, उत्तरप्रदेश के अलीगढ़ जिला के गांगुटा थाना क्षेत्र के गांगुटा गांव निवासी सोनू कुमार, राजस्थान के दौसा जिला के सिकरियल थाना क्षेत्र के धूलकुट गांव निवासी सतीश कुमार गुर्जर शामिल हैं। इसमें राजेश कुमार राय और करण कुमार की गंभीर हालत को देखते हुए बेहतर इलाज के लिए रांची रेफर कर दिया है।

हिंसा समस्या का समाधान नहीं : सांसद
मुठभेड़ की सूचना पाकर सदर अस्पताल पहुंच नवनिर्वाचित सांसद सुनील सोरेन ने जवानों का हाल जाना। अस्पताल में चिकित्सकों को समुचित इलाज के निर्देश देते शहीद जवान को देखने पोस्टमार्टम हाउस भी पहुंचे। घटना की निंदा करते हुए सांसद सुनील सोरेन ने कहा कि हिंसा से किसी समस्या का समाधान नहीं होता है। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

डीसी मुकेश कुमार ने भी अस्पताल पहुंच घायल जवानों का हाल जाना। इस अवसर पर भाजपा प्रदेश कार्य समिति सदस्य अमरेंद्र सिंह मुन्ना, गोकुल यादव सहित भाजपा कार्यकर्ता उपस्थित थे। 

मात्र 220000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314188188

More From state

Trending Now
Recommended