संजीवनी टुडे

राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति वित्त एवं विकास निगम ने ऋण के लिए मांगे आवेदन पत्र

संजीवनी टुडे 09-08-2019 21:17:13

परियोजना प्रबंधक ने बाताया कि योजना के अन्तर्गत ऋण आवेदन पत्र 31 अक्टूबर 2019 तक परियोजना प्रबंधक अनुसूचित जाति की साईट पर ऑनलाइन आमंत्रित किये जा रहे है।


जयपुर। राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति वित्त एवं विकास निगम नई दिल्ली ने वित्तिय वर्ष 2019-20 के लिए अनुसूचित जाति निगम मुख्यालय द्वारा प्राप्त लक्ष्यों के तहत जिले के अनुसूचित जाति अभ्यार्थियों से ऋण आवेदन पत्र आमंत्रित किये है।

यह खबर भी पढ़ें:राज-काज की बेहतरी के लिए समर्पित रहें, निष्ठा से करें काम - शिवांगी

अनुसूचित जाति एवं जनजाति वित्त एवं विकास सहकारी निगम की परियोजना प्रबंधक रेखा सामरिया ने बताया की एकल गरीबी रेखा के अंतर्गत जीवन व्यापन करने वाले अनुसूचित जनजाति के परिवार के आवेदक जिनकी आयु 18 वर्ष व अधिकतम 60 वर्ष एवं जिन पर किसी बैंक, संस्था का कोई ऋण बाकी ना हो, परिवार की वार्षिक आय शहरी क्षेत्र में एक लाख बीस हजार तथा ग्रामीण क्षेत्र में 28000 रूपये से अधिक नही। वे ही जनजाति परिवार के अभ्यार्थी ऋण के लिए आवेदन के पात्र होगे। 

सामरिया ने बताया कि योजना के अन्तर्गत आदिवासी महिला सषक्तिकरण/लघु व्यवसाय शहरी योजना के अन्तर्गत जिले के लिए आवंटित लक्ष्य 72 है इसी प्रकार लघु व्यवसाय ग्रामीण योजना के अन्तर्गत 78 का लक्ष्य, ऑटो रिक्षा सवारी के 4, जीप टैक्सी/षिफ्ट डिजायर/एक्सेंट/इसी प्रकार के अन्य सभी तरह के वाहन 4, आदिवासी षिक्षा ऋण योजना के 2, इलेक्ट्रिक्स बैट्री चलित रिक्षा योजना के 4, ट्रेक्टर मय ट्रोली के वाहन 4, लघु व्यवसाय नई/डेयरी योजना के 28 एवं कृषि आधारित लघु व्यवसाय योजना (सोलर लाईट एवं अन्य कृषि) कार्य के अन्तर्गत 24 ईकाईयों का लक्ष्य निर्धारित है। 

परियोजना प्रबंधक ने बाताया कि योजना के अन्तर्गत ऋण आवेदन पत्र 31 अक्टूबर 2019 तक परियोजना प्रबंधक अनुसूचित जाति की साईट पर ऑनलाइन आमंत्रित किये जा रहे है। इच्छुक आवेदक अपने निकटतम ई-मित्र या स्वयं एसएसओ आईडी के माध्यम से निगम की साइट पर आवेदन कर सकते है। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From state

Trending Now
Recommended