संजीवनी टुडे

जयपुर से गुजरने वाले राष्ट्रीय राजमार्गों पर विषेष चिन्हित स्थानों पर नाकों पर लगाए जाएंगे रिफलैक्टर एवं साईन बोर्ड

संजीवनी टुडे 22-07-2019 21:19:54

अवैध कट होेंगे बंद, अवैध पार्किंग पर कसेगी लगाम


जयपुर। जिला कलक्टर जगरूप सिंह यादव ने राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरएण (एनएचएआई) के अधिकारियों को सड़क दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए जयपुर से गुजरने वाले सभी राष्ट्रीय राजमार्गों के टोल नाकों एवं फ्लाईओवरर्स के विषेष रूप से चिन्हित स्थानों पर रिफलैक्टर एवं साईन बोर्ड लगाने के निर्देष दिए है। जयपुर जिला कलेेक्ट्रेट में सोमवार को अयोजित समीक्षा बैठक के दौरान यादव ने एनएचएआई अधिकारियों से कहा कि राष्ट्रीय राजमार्गों पर चिन्हित किए गए इन प्रमुख 85 स्थानों पर यातायात विभाग के अधिकारियों से समन्वय करते हुए साइनेज लगाने की कार्यवाही सुनिष्चित करे। 

अवैध कट होेंगे बंद, अवैध पार्किंग पर कसेगी लगाम
जिला कलक्टर ने बैठक में निर्देष दिए कि हाइवेज पर जहां-जहां फ्लाई ओवर बने है, उनके एंट्री एवं एक्जिट प्वाईट्स पर भी साइनेज एवं रिफलैक्टर लगाए। उन्होंने कहा कि जहां भी अवैध कट बने है, उनको बंद कराए तथा यातायात को बाधित करते हुये अवैध रूप से सर्विस लेन पर भारी वाहन एवं अन्य वाहन पार्क करने वालों के खिलाफ सख्ती करे। दुर्घटनाअेां की रोकथाम के लिए उन पर यातायात विभाग के सहयोग से लगाम कसे। ऐसे अवैध पार्किंग वाले वाहनों के चालान काटने की कार्यवाही के भी निर्देष दिए गए। 

खुले तारों व बॉक्स को दुरूस्त कर सौंपे प्रमाण पत्र
यादव ने जयपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के अधिकारियों को बारिष के मौसम में खुले तारों, बॉक्स एवं डीपी आदि को समय पर दुरूस्त करने के निर्देष दिए। उन्होंने अधीक्षण अभियंता को निर्देष दिए कि वे फील्ड में कार्यरत अपने सभी कनिष्ठ अभियंताओं और सहायक अभियंताओं से इस बात का प्रमाण पत्र ले कि उनके क्षेत्र में सभी खुले तारों एवं बॉक्स आदि को दुरूस्त कर दिया गया है। अधीक्षण अभियंता को इसके आधार पर पूरे जिले की रिपोर्ट जिला कलक्टर को सौंपनी होगी। जलदाय विभाग के अधिकारियों को भी बोरिंग के पास खुले बॉक्स का सर्वे कराकर उनको ठीक कराने के निर्देष दिए गए। जेवीवीएनएल के अधिकारियों को स्मार्ट सिटी एवं अंडरग्रांउंड केबलिंग के कार्यों के लिए होने वाले ‘रोडकट्स‘ को 24 घंटों में ही रिपेयर कराने की हिदायत दी गई। 

अवैध बूस्टर्स करे जब्त
जिला कलक्टर ने जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे अपने आठों डिविजन में प्रतिदिन अभियान चलाए और प्रत्येक डिविजन में रोजाना बूस्टर पकड़ने की कार्यवाही संपादित कर उसकी पालना रिपोर्ट आगामी बैठक में प्रस्तुत करे। जलदाय विभाग के अधिकारियों द्वारा बैठक में जानकारी दी गई कि अवैध बूस्टर के खिलाफ कार्यवाही करते हुए अब तक 198 बूस्टर पकडे़ गये है, तथा 250 लोगों को बूस्टर प्रयोग के लिए नोटिस जारी किए गए है। जिला कलक्टर ने कहा अवैध बूस्टर्स के खिलाफ अभियान को और सख्ती के साथ लगातार जारी रखे तथा जिनको नोटिस जारी किये है उनकी दुबारा षिकायत आने पर बूस्टर्स को जब्त करने की कार्यावाही करे। जलदाय विभाग के अधिकारियों द्वारा बताया गया कि नये नलकूप खोदने का कार्य प्रगति पर है। अब तक 732 नलकूप में से 608 नलकूप खोदे जा चूके है तथा 540 नलकूपों से पेयजल सप्लाई चालू कर दी गई है। 

कार्मिक मुख्यालय न छोडे़
मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को दवाओं की सभी केन्द्रों पर पर्याप्त उपलब्धता के साथ ही सर्भी कार्मिकों को मुख्यालय पर रहने के लिए पाबंद करने के निर्देष दिए गए। किसी भी कार्मिक को सक्षम स्वीकृति के बगैर अवकाष की इज्जाजत नही होगी। इसके अलावा मिलावटी खाध पदार्थों का विक्रय करने वाले होलसेलर्स एवं विक्रेताओं के खिलाफ सतत कार्यवाही के निर्देष भी दिए गए। पशु चिकित्सालय विभाग के अधिकारियों को भी पशुओं की खुरपका एवं मुंहपका जैसी मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए ऐहतियाती उपाय करने के निर्देष दिए। 

सघन पौधारोपण के निर्देष
जिला कलक्टर ने बैठक में मौजूद सभी विभागों के अधिकारियों को जिले में स्थित अपने कार्यालय, परिसरों में वन महोत्सव मनाते हुए अधिकाधिक पौधारौपण करने को कहा पीडब्लयूडी के अधिकारियों को सड़कों के किनारे पैड़ लगवाने की कार्यवाही करने के निर्देष दिए। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर-चतुर्थ अषोक कुमार एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर- उत्तर श्री कनिष्क सैनी सहित जिला प्रषासन एवं संबंधित विभागों के अन्य अधिकारी मौजूद रहे। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended