संजीवनी टुडे

राष्ट्रीय डेंगू दिवस: चिकित्सा संस्थानों पर आईईसी कॉर्नर्स की स्थापना, बचाव-उपचार की दी जानकारी

संजीवनी टुडे 16-05-2019 13:27:35


जयपुर। गुरुवार को जिले में राष्ट्रीय डेंगू दिवस मनाया गया. इसके तहत सभी चिकित्सा संस्थानों पर मौसमी बीमारियों सम्बन्धी जागरूगता गतिविधियाँ आयोजित की गई। संस्थानों पर आने वाले लोगों को डेंगू रोग के विषय में व्यापक जानकारी प्रदान की गई। 

picpic
       
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.नरोत्तम शर्मा ने बताया कि राष्ट्रीय डेंगू दिवस के अंतर्गत चिकित्सा संस्थानों पर आईईसी कॉर्नर्स की स्थापना कर डेंगू रोग के कारण, लक्षण व बचाव-उपचार व रोकथाम  के बारे मे जानकारी प्रदान की गई। साथ ही एएनएम व आशा द्वारा घर-घर सर्वे व एंटीलार्वल एक्टिविटी की गई। आमजन को मौसमी बीमारियों के प्रति जागरूक किया गया। साथ ही बुखार के रोगियों की पहचान, ब्लड स्लाईड कलेक्शन, सोर्स रिडक्शन यथा कूलर, टंकियों, गमले, परिण्डे आदि को चैक कर लार्वा पाए जाने पर नष्ट करने की कार्यवाही की गई। 

pic
    
उन्होंने बताया कि फील्ड स्टाफ को नोटिफिएबल डिजीज एक्ट की पालना भी सुनिश्चित करवाने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा चिकित्साकर्मी निरंतर सजगता बरतते हुए नालों, डम्बरों और अन्य जल स्त्रोतों में टेमीफोस और एमएलओ का छिड़काव कर रहे हैं जिससे डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियों पर प्रभावी रोकथाम लगाईं जा सके। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

More From state

Trending Now
Recommended