संजीवनी टुडे

नरवा घुरवा की समीक्षा करने पहुंचे संभागायुक्त

संजीवनी टुडे 25-05-2019 17:01:02


रायगढ़। लोकसभा चुनाव के बाद अब सरकारी मशीनरी पूरी तरह से एक्शन मोड में आ गई है। गुरूवार को देर रात तक जहां स्ट्रांग रूम में मतगणना संबंधी काम  रहा तो वहीं दूसरे ही दिन शुक्रवार को संभागायुक्त टीसी महावर रायगढ़ पहुंच गए। श्री महावर ने कलेक्टोरट में एनजीजीबी को लेकर समीक्षा बैठक बुलाई थी। हालाकि इस बैठक की कोई पूर्व सूचना तो नहीं थी लेकिन औचक बैठक में कलेक्टर यशवंत कुमार ने रायगढ़ की योजना  बताई।

लोकसभा चुनाव के नतीजे जारी होने के दूसरे दिन ही संभागायुक्त ने जिले का दौरा किया है। राज्य सरकार की महत्वपूर्ण योजना नरवा घुरवा गरवा बाड़ी की समीक्षा लेकर संभागायुक्त ने जिले की प्रोग्रेस रिपोर्ट ली और शुक्रवार को बैठक लेकर कलेक्टर व अफसरों से जानकारी लेकर काम तेज करने के निर्देश दिए हैं।

 इस अवसर पर संभागायुक्त महावर ने नरवा, घुरवा, गरूवा एवं बाड़ी के संबंध में जानकारी ली। कलेक्टर यशवंत कुमार ने बताया कि जीआईएस मैपिंग के जरिए 13 नालों का चिन्हांकन किया गया है। उन्होंने गोठान, चारागाह, बाड़ी के संबंध में जानकारी दी। जिला पंचायत सीईओ श्रीमती चंदन संजय त्रिपाठी ने बताया कि (सीपीटी) कैटल प्रोटेक्शन ट्रैंच एवं (डब्ल्यूएटी)वाटर एब्जाबिर्ग ट्रैंच का कार्य पूर्ण हो चुका है। कोटना का कार्य एवं फेन्सिंग का कार्य प्रगतिरत है। संभागायुक्त ने बाड़ी निर्माण पर जोर देते हुए कहा कि बाड़ी में सिंचाई के पर्याप्त साधन होने चाहिए। वर्मी कम्पोस्ट एवं नाडेप टैंक बनाये। चारागाह के लिए घास लगवा दें। हर घर में कितने पशु है इसके लिए शत-प्रतिशत गोठानों का सर्वेक्षण करायें।

संभागायुक्त श्री महावर ने कहा कि जनहित से जुड़े सार्वजनिक सेवा के क्षेत्र शासन की प्राथमिकता है। जिनमें जाति प्रमाण-पत्र बनवाना, वन अधिकार पत्र अन्य सुविधाएं चिकित्सालय की सुविधाएं, जेनरिक दवाईयां, हास्टल की व्यवस्था, मध्यान्ह भोजन, आंगनबाड़ी की व्यवस्था आदि कार्य सुचारू रूप से होना चाहिए। उन्होंने कहा कि मैदानी स्तर पर कार्य ठीक से होना चाहिए। अधिकारियों एवं कर्मचारियों को मुख्यालय में रहना चाहिए। यह भी सुनिश्चित करें कि पटवारी मुख्यालय में रहे। उन्होंने कहा कि अधिकारी निरीक्षण करें सभी कार्य निर्धारित समय सेवा में होना चाहिए। सभी अधिकारी निष्ठापूर्वक सजगता से कार्य करें।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब चैनल

संभागायुक्त ने नदी में क्षेत्र अतिक्रमण की जानकारी ली। उन्होंने रेनवाटर हार्वेस्टिंग के लिए नगर निगम आयुक्त को निर्देश दिए। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विकास के अधिकारी से कहा कि हैण्ड पम्प सुधारें एवं भू-जलस्तर की रिचाजिर्ग के लिए कार्य करें। उन्होंने खाद्य विभाग, कृषि, सहकारिता विभाग से भी जानकारी ली।संभागायुक्त श्री महावर ने कहा कि लोक सेवा गारंटी प्रकरणों पर भी कायज्‌वाही करें। नगर निगम आयुक्त रमेश जायसवाल ने उन्हें जानकारी देते हुए बताया कि केलो नदी में वेस्ट वाटर ट्रीटमेंट के लिए प्रदूषण मुक्त कार्य करने की योजना बनायी गई है।  

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

More From state

Trending Now
Recommended