संजीवनी टुडे

नमामि गंगे: संगम किनारे चलाया स्वच्छता अभियान

संजीवनी टुडे 19-05-2019 14:15:28


प्रयागराज। नमामि गंगे गंगा विचार मंच काशी प्रांत इकाई प्रयागराज ने रविवार को संगम तट के दशाश्वमेध घाट पर वृहद स्वच्छता एवं पॉलिथीन मुक्त संगम तट के लिए अभियान चलाया। इसके साथ ही रैली निकाल कर लोगों को जागरूक किया गया।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि अनामिका चौधरी संयोजक गंगा विचार मंच काशी प्रांत नमामि गंगे एवं सदस्य राज्य महिला आयोग उत्तर प्रदेश ने कहा कि गंगा निर्मलीकरण एवं स्वच्छता की जिम्मेदारी देश के प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य है क्योंकि देश की आधी आबादी गंगा नदी पर ही निर्भर है। कहा कि हमारे देश की पहचान गंगा से ही है एवं हमारे सभी पवित्र काम गंगा के जल से ही पूरे होते हैं। 

उन्होंने कहा कि पवित्र गंगा का जल अमृत के समान है। गंगा हमारी धरोहर है। इसलिए हम सभी मिलकर इसे संरक्षित करें। गंगा नदी में दूध, शहद, घी आदि जल को शुद्ध करने वाली वस्तुएं डाले, जिससे गंगा का जल अमृत के समान बना रहे। उन्होंने यह भी कहा कि जल का संकट है,  गर्मी में जल का स्तर नीचे चला जाता है। हम सभी संकल्प लें कि जल को बचाएंगे, गंगा के तट पर वृक्ष लगाएंगे, गंगा के जल को निर्मल बनायेंगे और पर्यावरण को शुद्ध करेंगे। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

इसके बाद एक जन-जागरूकता रैली निकाली गई, जिसमें लोगों को पॉलिथीन मुक्त संगम तट के लिए जागरूक किया गया। अभियान के दौरान नगर निगम के सुपरवाइजर संग्राम सिंह, भुआल कुमार, डी.एन पांडेय के साथ कई कर्मचारी शामिल रहे जो नारों से जन जागरण करते रहे। स्वच्छता में विशेष रूप से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विजय बहादुर, राम सूरत, श्याम बहादुर, देव नारायण, कमलाकर दुबे, प्रेम शंकर शुक्ल, कैप्टन सुनील निषाद, नीलम शुक्ला, जया निषाद, राजेश निषाद, आनंद जायसवाल, सोमनाथ मिश्रा सहित क्षेत्रीय लोगों ने भी बढ़ चढ़ कर भाग लिया।

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

More From state

Trending Now
Recommended