संजीवनी टुडे

रमजान के पहले जुमे को मुसलमानों ने मांगी कोविड-19 से देश-दुनिया को निजात दिलाने की दुआ

संजीवनी टुडे 01-05-2020 17:10:39

अन्य सालों की अपेक्षा इस साल रमजान का पहला जुमा (शुक्रवार ) का दिन कुछ अलग तरीके से बीता


गाजियाबाद। अन्य सालों की अपेक्षा इस साल रमजान का पहला जुमा (शुक्रवार ) का दिन कुछ अलग तरीके से बीता । इस बार कोविड-19 के चलते घोषित लॉक डाउन के कारण मुसलमानों ने मस्जिदों के बजाये अपने घरों में ही जुमे की नमाज अदा की। इस दौरान मुस्लिमों ने देश -दुनिया में अमन चैन के साथ सभी इंसानों को कोरोना वायरस से निजात दिलाने की अल्लाह से दुआ की। 

अन्य वर्षो में रमजान के जुमे के दिन मुसलमान मस्जिदों में ही जुमे की नमाज अदा करते थे इस दौरान मस्जिदों में भारी भीड़ रहती थी और अनेक स्थानों पर मस्जिदों में भीड़ होने के कारण सड़कों पर नमाज अदा किया करते थे लोग अपने गुनाहों के लिए माफ़ी मांगते थे और अमन चैन की दुआ भी मांगते थे लेकिन इस बार कोरोना वायरस के चलते मस्जिदों में या सार्वजनिक स्थलों पर भीड़ इकट्टा करना प्रतिबंधित है 

इसी के चलते इस रमजान में मुसलमान अपने घरों में ही नमाज अदा कर रहे हैं बल्कि शुक्रवार जुमे के दिन भी उन्होंने अपने घरों में या तो जुमे की नमाज अदा की या फिर जोहर की नमाज अदा की इससे पहले दारुल उलूम देवबंद से मुसलमानों को दिशा निर्देश जारी कर दिए गए थे कि वह कोरोना वायरस के चलते घोषित लॉक डाउन व सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा पालन करें और जुमे व अन्य नमाज मस्जिदों में न जाकर घरों में अदा करें जिस पर लोगों ने आज पूरी तरह से अमल किया । 

मस्जिदों में जहां इमाम के अलावा तीन या चार लोगों ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए नमाज अदा की वहीं अन्य लोगों ने अपने घरों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए नमाज अदा की लोगों ने घरों में या तो बाहर से ही इमाम को नमाज पढ़ाने के लिए या तो बाहर से इमाम को बुलाया या घर के ही किसी सदस्य ने नमाज अदा कराई इस दौरान मुस्लिम बाहुल्य इलाकों में में जुमे की रौनक नहीं दिखाई दी शहर काजी मसरूर अब्बासी व शहर इमाम मुफ्ती जमीर अहमद ने भी इसको लेकर अपील जारी की थी । आज रमजान के पहला जुमे की नमाज शांतिपूर्वक ढंग से संपन्न हो गई।

यह खबर भी पढ़े: Coronavirus Updates: भारत में पिछले 24 घंटे में 1993 नए मामले आए सामने, 73 लोगों की मौत...

यह खबर भी पढ़े: राजस्थान में कांग्रेस विधायक बोले- शराब पीने से गले से साफ हो जाएगा कोरोना, दुकानें खोलें गहलोत

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended