संजीवनी टुडे

नगर विकास सचिव ने किया स्मार्ट सिटी परिसर का निरीक्षण

संजीवनी टुडे 26-03-2019 16:22:40


रांची। राज्य के नगर विकास सचिव अजय कुमार सिंह ने मंगलवार को रांची के धुर्वा क्षेत्र में निर्माणाधीन रांची स्मार्ट सिटी परिसर का निरीक्षण किया। 

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

विभागीय सचिव व रांची स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन लिमिटेड के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक अमित सिंह ने सबसे पहले झारखंड अर्बन प्लानिंग मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट के निर्माणाधीन भवनों का जायजा लिया और अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। 

उल्लेखनीय है कि जुपमी में नगरीय प्रबंधन की शिक्षा देने की योजना है और इस संस्थान को चलाने के लिए सरकार विश्वस्तरीय शैक्षणिक संस्थानों से संपर्क करने की योजना पर काम कर रही है। स्मार्ट सिटी परिसर में जबतक अर्बन सिविक टावर नहीं बन जाता है, तबतक रांची स्मार्ट सिटी, जुडको, जुटकॉल और डीएमए का दफ्तर भी जुपमी प्रांगण में ही चलेगा। जिसका डिजाइन व ले-आउट भी सचिव को दिखाया गया। 

अर्बन सिविक टावर के निर्माण के बाद नगर विकास एवं आवास विभाग के विभिन्न एजेंसियों का दफ्तर सिविक टावर में शिफ्ट होगा। फिलहाल लगभग दो वर्षों के लिए इसे जुपमी परिसर में चलाने की योजना है।

विभागीय सचिव ने निर्माण कंपनी केएमवी प्रोजेक्ट लिमिटेड के पदाधिकारियों को जल्द से जल्द निर्माण कार्य पूरा करने का निर्देश दिया। सचिव ने स्मार्ट सिटी परिसर में बनने वाले सड़क, ड्रेनेज, सिवरेज, इलेक्ट्रिक लाइन व साईकिल ट्रैक इत्यादि यूटिलिटी सर्विसेज की भी जानकारी ली। 

उन्होंने स्मार्ट सिटी परिसर में पार्क, प्ले ग्राउंड व क्लब निर्माण को लेकर भी आवश्यक निर्देश दिए। इसके साथ ही पांच सितारा होटल व अस्पताल के लिए चिन्हित जगह का भी उन्होंने निरीक्षण किया। प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कंसल्टेंट को कुछ नए प्लान का भी सुझाव दिया गया। जिसके लिए उन्हें संशोधित डीपीआर बनाने का निर्देश दिया गया। 

गौरतलब है कि स्मार्ट सिटी परिसर में एकीकृत आधारभूत संरचना (रोड, ड्रेनेज, सिवरेज, पाईपलाइन जलापूर्ति, बिजली केबल इत्यादि) विकास निर्माण का पिछले दिनों मुख्यमंत्री रघुवर दास ने रिंग रोड के साथ साथ शिलान्यास किया था। जिसपर अब कार्य भी शुरू हो गया है। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

निरीक्षण के दौरान विभागीय सचिव के साथ साथ स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन लिमिटेड के जीएम राकेश कुमार नंदक्योलियार, जुडको के जीएम वीके राय, जुडको के डीजीएम पीके सिंह, केएमवी प्रोजेक्ट लिमिटेड व जुडको के अन्य पदाधिकारी, एलएनटी के पदाधिकारी व रांची स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन लिमिटेड के पीआरओ अमित कुमार भी मौजूद रहे।

More From state

Trending Now
Recommended