संजीवनी टुडे

मुंबई नगरपालिका बड़ा फैसला: कोरोना संक्रमण से मरे हुए लोगों का होगा दाह संस्कार, दफनाने की इजाजत नहीं चाहें किसी....

संजीवनी टुडे 30-03-2020 23:00:03

कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए देश में 21 दिन का लॉकडाउन है। लॉकडाउन के छठे दिन मुंबई प्रशासन ने एक बड़ा फैसला लिया है। उन्होंने कोरोना संक्रमण से मारे गए सभी लोगों का दाह संस्कार करने का फैसला किया है।


नई दिल्ली। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए देश में 21 दिन का लॉकडाउन है। लॉकडाउन के छठे दिन मुंबई प्रशासन ने एक बड़ा फैसला लिया है। उन्होंने कोरोना संक्रमण से मारे गए सभी लोगों का दाह संस्कार करने का फैसला किया है। और साथ  कहा, अंतिम संस्कार की प्रक्रिया में पांच से अधिक लोग शामिल नहीं हो सकते है। अगर कोई शव को दफनाना चाहता है, तो उसे मुंबई की सीमा से बाहर जाना होगा।

 दरअसल, बृहंमुंबई म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन (बीएमसी) के कमिश्नर प्रवीण परदेशी ने कहा- कोरोना से मरने वाले किसी भी धर्म के हों, उनके शव का दाह संस्कार ही किया जाएगा। शव को दफनाने की इजाजत नहीं दी जाएगी। अगर फिर कोई दफनाना चाहे तो उसे मुंबई की सीमा से बहार जाकर दफनाना पड़ेगा। बता दे, महाराष्ट्र में अभी 7 दिनों से कर्फ्यू लगा हुआ है। इसके बावजूद शहरों में किराना दुकान, सब्जी मंडी और मेडिकल स्टोर पर लोगों की भीड़ लग रही है। वहीं, दूसरे राज्यों के मजदूर भी बड़ी संख्या में पलायन कर रहे हैं। इस पर सीएम उद्धव ठाकरे ने नाराजगी जताई है।

सीएम उद्धव ठाकरे रविवार को सोशल मीडिया के जरिए जनता को संबोधित किये था। उन्होंने कहा- ‘‘अब भी लोग नहीं माने, तो भी कड़े कदम उठाने पड़ेंगे। जो जहां है, वहीं पर रहे। सरकार उनका पूरा ध्यान रखेगी। राज्य में खाने-पीने के सामान की कोई कमी नहीं है, इसे जमा करने की जरूरत नहीं है। सरकार सब व्यवस्था कर रही है। लोग घरों में ही रहकर कोरोनावायरस को मात दे सकते हैं।’’

महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण से हालत दिनों-दिन बिगड़ते जा रहे हैं। सोमवार सुबह तक में पुणे में 5, मुंबई में 3, नागपुर में 2, कोल्हापुर और नासिक से संक्रमण के एक-एक मामले सामने आए। इन्हें मिलाकर राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या 215 तक पहुंच गई। अब तक संक्रमण से 8 लोगों की मौत हो चुकी है। शनिवार रात को कोल्हापुर के हॉस्पिटल में 60 साल के कोरोना संदिग्ध व्यक्ति की मौत हुई है। फिलहाल उसके जांच के नमूने भेजे गए हैं। उसे सांस लेने में परेशानी थी और डायबिटीज भी थी।

यह भी पढ़े: कोरोनावायरस: अमेरिका में सामाजिक दूरियों संबंधी निर्देश 30 अप्रैल तक बढ़ाए, 2469 लोगों की जा चुकी जान

यह भी पढ़े: 25 करोड़ के डोनेशन पर अक्षय कुमार ने दिया बड़ा बयान, कहा- 'ये मेरी तरफ से नहीं..

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended