संजीवनी टुडे

मुलायम ने हमेशा किया सम्मान, सपा में नहीं करूंगा वापसी: शिवकुमार बेरिया

संजीवनी टुडे 08-12-2018 20:29:25

कानपुर। सपा से निष्कासन के बाद समर्थकों के बीच गये पूर्व कैबिनेट मंत्री शिवकुमार बेरिया ने मुलायम सिंह यादव का जमकर गुणगान किया। बेरिया ने कहा कि उन्होंने सदैव मुझे सम्मान दिया है। लेकिन जब से अखिलेश के हाथ में पार्टी की कमान आयी तब से लगातार वह मुझे अपमानित कर रहे थे और कुछ चाटुकारों के कहने पर मुझे पार्टी से निकाला है। ऐसे में अब जीते जी सपा में जाने का सवाल ही नहीं है और कार्यकर्ताओं की इच्छा पर अगला कदम उठाऊंगा।
 
अनुसूचित जाति में अच्छी पैठ रखने वाले व कानपुर नगर और कानपुर देहात से कुल पांच बार विधायक रहे पूर्व कैबिनेट मंत्री शिवकुमार बेरिया को सपा ने बीते दिनों छह साल के लिए पार्टी से निष्कासित कर दिया था। इसके बाद से उनकी तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं आयी और तरह-तरह के कयास लगाये जा रहे थे। 
इसको देखते हुए शनिवार को बेरिया झींझक और रसूलाबाद में समर्थकों के साथ बैठक की। इसके बाद मीडिया से भी मुखातिब हुये। बेरिया ने इस दौरान खुलकर अपनी बता रखी। उन्होंने कहा कि कुछ चाटुकारिता करने वाले नेताओं के उकसाने पर सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने मुझे बिना किसी गलती के सपा से निष्कासित किया है। यह भी आरोप लगाया गया कि खजांची के परिजन अखिलेश के कार्यक्रम में मेरी वजह से नहीं आ सके यह पूरी तरह से गलत है। मैं खजांची को जानता भी नहीं हूं। 
 
पूर्व कैबिनेट मंत्री ने कहा कि मैने जनता दल छोड़कर नेता जी का साथ उस समय दिया जब वह अपनी पार्टी के लिए संघर्ष कर रहे थे। इसके बाद मैने कभी मुड़कर नहीं देखा और पार्टी के लिए जी जान से मेहनत की। पूर्व मंत्री ने कहा कि मैने मुलायम सिंह यादव के साथ लंबे समय तक काम किया और हर समय उनके आदेश का पालन किया। जिसके चलते उन्होंने मुझे कभी भी अपमानित नहीं किया। 
 
इसी तरह अखिलेश यादव के भी आदेशों का बराबर पालन करने की कोशिश की, लेकिन जब से पार्टी की कमान अखिलेश के हाथों में आई तो वह मुझे लगातार अपमानित कर रहे थे। बेरिया ने कहा कि उन्होंने पार्टी के लिए अपना जीवन समर्पित किया, वह हमेशा ही पार्टी के हित में कार्य करते रहे। इसीलिए जनता ने पांच बार मुझे विधानसभा पहुंचाया पर इस उम्र में अपमानित कर मुझे बाहर किया गया। यह कहते-कहते बेरिया भावुक हो गए और आंखों से आंसू भी छलक आए। 
 
आगे कहा कि 10 दिसम्बर को सहबाजपुर रसूलाबाद में कार्यकर्ताओं की बैठक करूंगा। जिसमें आपसी विमर्श के बाद आगे की रणनीति तय की जाएगी। जब पूछा गया कि आप सपा में दोबारा वापसी करेंगे तो कहा कि अब सपा में जीते जी जाने का सवाल ही नहीं है। समर्थकों और कार्यकर्ताओं से लगातार सलाह मशविरा किया जा रहा है और उसके बाद आगे का निर्णय लिया जाएगा, अगर शुभचिंतक राजनीति से सन्यास लेने को कहेंगे तो सन्यास भी ले सकता हूं। 
 
sanjeevni app

More From state

Loading...
Trending Now
Recommended